योग दिवस की पायलट रिहर्सल ने हजारों प्रतिभागियों ने किया सामुहिक योग प्रदर्शन  

पचंकूला , समाचार क्यारी, राजेश कुमार :- अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों के अन्र्तगत आज सैक्टर 5 पंचकूला के परेड मैदान में पायलट रिहर्सल का आयोजन किया गया। इस रिहर्सल में उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह, एस.डी.एम पंकज सेतिया, नगराधीश सुशील कुमार सहित पंतजलि योग समिति के सदस्यों, स्कूली बच्चों, स्थानीय नागरिकों और प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित हजारों प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक योगाभ्यास किया। प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक आयोजित पायलट रिहर्सल में योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न योगासनों का अभ्यास करवाया।
प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुये उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने कहा कि 21 जून को मुख्य कार्यक्रम सैक्टर 5 के परेड ग्राउंड में आयोजित किया जायेगा और इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया होगें। यह कार्यक्रम प्रात 7 बजे से 8 बजे तक आयोजित होगा और सभी प्रतिभागी प्रातः 6.30 बजे तक मैदान में अपनी उपस्थित दर्ज करवाये। उन्होंने कहा कि योग का जीवन में बहुत महत्व है और नियमित योेग करने से शरीर व मन में सामंजस्य स्थापित करने में मदद मिलती है और व्यक्ति शांत चित रहकर अपने दायित्व को बेहतर तरीके से निभा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिभागी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।
उन्होंने बताया कि 21 जून के अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के सभी प्रबंध पूरे कर लिये गये है। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों के बैठने, पेयजल, शौचालय सुविधा इत्यादि के प्रयाप्त प्रबंध किये गये है। उन्होंने अधिकारियों को इस आयोजन के लिये आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। आज की इस पायलट रिहर्सल में पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी प्रेम अहुजा व अन्य प्रशिक्षकों ने योग के विभिन्न आसनों को करने की विधि की जानकारी दी और इन आसनों से व्यक्ति को होनें वाने लाभ के बारे में भी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *