नाश्‍ते में क्‍यों नहीं खाना चाहिए केला, जानें कब और कैसे खाने से मिलेंगे सेहत को गजब के फायदे

Spread the love

अक्सर लोग केला खाने के लिए सुबह का समय चुनते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कभी भी ब्रेकफास्ट के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए। तो सेहत से जुड़े केले के लाभ लेने के लिए आइए जानते हैं आखिर किस समय खाना चाहिए केला।

नाश्‍ते में क्‍यों नहीं खाना चाहिए केला-
केले में 25 प्रतिशत नैचुरल शुगर मौजूद होती है। जब व्यक्ति अम्लीय प्रकृति का केला खाता है तो उसका उसके शरीर पर गलत असर पड़ता है। व्यक्ति को भूख ज्यादा लगती है, शुगर की मात्रा अधिक होने की वजह से उसे भोजन के प्रति क्रेविंग होने लगती है। जिसे वो अधिक भोजन करने लगता है और मोटापे का शिकार हो जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि व्यक्ति को कभी भी खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। खाली पेट केला खाने से इसमें मौजूद तत्व उल्टी और पेट में बेचैनी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं।

कैसे खाएं केला-
यदि आप सुबह के नाश्ते में केला शामिल करना चाहते हैं तो उसे कभी भी  खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केले को सीधे खाली पेट खाने की जगह उसे दूसरे खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से उसमें मौजूद पोषक तत्वों का लाभ आपको मिल सकेगा। आइए जानते हैं किन चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं आप केला।

बनाना ओट्स स्‍मूदी-
बनाना ओट्स स्‍मूदी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिनट के लिए दूध और ओट्स को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। ब्लेंडर में केले के स्लाइस करके उसमें  कॉफी पाउडर ,चीनी डालकर उसे दूध-ओट्स के मिश्रण के साथ मिला लें। मिश्रण चिकना हो जाए तो समझें कि यह तैयार हो चुका है। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा कोको पाउडर मिला सकते हैं।

बनाना हलवा विद ओट्स- 
केले को मैश कर लें। एक अलग कटोरे में खजूर काट कर रख लें। अब एक चौड़ा पैन लें। उसे मध्यम आंच करके उसमें घी डालकर ओट्स को भून लें। अब आंच को कम करके एक पैन में दूध के साथ एक कप पानी डालें। चीनी और कटे हुए खजूर डालकर उन्हें अच्छी तरह मिला लें गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण में मैश किए हुए केले और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर गार्निश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *