विश्व रक्तदान दिवस : जानें-रक्त क्या है और उसका कार्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) 2004 से यह दिवस मनाता है। इसका मकसद रक्तदान को बढ़ावा देना है। आज कोविड 19 के इस दौर में रक्तदान का महत्व और बढ़ गया है। प्लाज्मा थैरेपी इस महामारी से लड़ने में मददगार साबित हुई है। विश्व ब्लड डोनर डे के बारे में रक्तदान के साथ ही अपने रक्त के बारे में भी ए-टू-जेड बातें जानते हैं। पहले बात रक्त की, फिर रक्तदान और रक्तदान दिवस की।

रक्त क्या है और उसका कार्य

रक्त हमारे शरीर में पाया जाने वाला जीवनदायी तरल पदार्थ है, जो जीवन का आधार है। रक्त पोषक तत्व और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाता है और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर के बाहर निकालने में मदद भी करता है। रक्त हमारे शरीर के तापमान को सामान्य रखने, बीमारियों से लड़ने, घाव भरने, अंगों तक हार्मोन और हार्मोन सिग्नल पहुंचाने जैसे कार्य भी करता है।

लालरक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा

रक्त अलग-अलग तरह की कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। ये कोशिकाएं रक्त प्लाज्मा में तैरती रहती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं (Erttgricttes) को आरबीसी कहा जाता है। ये शरीर में ऑक्सीजन परिवहन का कार्य करती हैं। 1 माइक्रोलीटर रक्त में पुरुषों में 4.7 से 6.1 मिलियन और महिलाओं में में 4.2 से लेकर 5.4 मिलियन तक आरबीसी होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *