798 मतदान केंद्रों के लिए 3612 कर्मचारी डलवाएंगे वोट

झज्जर ,समाचार क्यारी संजय शर्मा/ रवि कुमार:- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने कहा कि रविवार, 12 मई को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होने वाली मतदान प्रक्रिया की पूरी तैयारी प्रशासनिक स्तर पर कर ली गई है। शनिवार, 11 मई को सुबह 9 बजे झज्जर जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर से पोलिंग पार्टी को चुनाव सामग्री वितरित करनी शुरू कर दी जाएगी। उपायुक्त श्री जून शुक्रवार को चारों विस क्षेत्रों के चुनावी ड्यूटी में कार्यरत कर्मियों की बैठक ले रहे थे।
उपायुक्त संजय जून ने कहा कि स्वच्छ व स्वस्थ लोकतंत्र में शांतिपूर्ण मतदान होना अनिवार्य है। जिला में 12 मई को चारों विधानसभा क्षेत्रों बहादुरगढ़, बेरी, झज्जर व बादली में रविवार की सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा सहित विशेष व्यापक प्रबंध किए हैं। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 798 बूथ पर मतदान करवाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने कर्मचारियों और पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित की है। मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए लघु सचिवालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में 798 बूथों पर पोलिंग करवाने के लिए रिजर्व स्टाफ सहित 3612 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला में 33 सैक्टर मजिस्ट्रेट व 66 सैक्टर सुपरवाइजर लगाए गए हैं वहींं 298 माईक्रो ऑब्र्जवर लगाए गए हैं।
एमसीएमसी से प्रमाणित विज्ञापन ही प्रकाशित होगा: जिला निर्वाचन अधिकारी
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय जून ने कहा है कि 12 मई को मतदान के दिन और इससे एक दिन पहले समाचार पत्रों में मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा प्रमाणित चुनावी विज्ञापन ही कोई भी उम्मीदवार या राजनैतिक पार्टी प्रकाशित करवा सकती है।  जिला  निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान आमतौर पर मतदाता को भ्रमित करने वाले विज्ञापन समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाए जाते रहे हंै। निर्वाचन आयोग ने पहले के लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है कि भ्रामक प्रचार अखबारों के जरिये नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि विशेषतया चुनाव के आखिरी दौर में उम्मीदवार व राजनैतिक पार्टियों को ऐसे मामलों में स्थिति स्पष्ट करने का मौका भी नहीं मिलता। निर्वाचन आयोग ने आवेशित व भ्रमित करने वाले विज्ञापनों के मामलों में संविधान की धारा 324 के तहत यह फैसला लिया है कि कोई भी राजनैतिक पार्टी या अन्य कोई संगठन मतदान के दिन अथवा उससे एक दिन पहले समाचार पत्रों में मीडिया मॉनिटरिंग व सर्टिफिकेशन कमेटी से प्रमाणित प्रचार सामग्री को ही विज्ञापन के रूप में प्रकाशित करवा सकते हैं। प्रदेश स्तर पर या जिला स्तर पर गठित एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण-पत्र प्राप्त करके ही विज्ञापनों को समाचार पत्रों में छपवाया जा सकता है। विज्ञापन में इस प्रकार का कोई तथ्य ना हो, जिससे मतदाता को उम्मीदवारों के प्रति या चुनाव परिणाम के प्रति भ्रम पैदा हो। ऐसे ही विज्ञापन में जाति, धर्म अथवा उम्मीदवार के प्रति आपत्तिजनक टिपणी नहीं होनी चाहिए।
मतदान के लिए 12 मई को रहेगा वैतनिक अवकाश : उपायुक्त
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए 12 मई को मतदान के दिन वैतनिक अवकाश रहेगा। उपायुक्त  ने बताया कि जनप्रतिनिधि अधिनियम की धारा 135 बी के तहत 12 मई को वेतन सहित अवकाश घोषित किया गया है ताकि सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल  करने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन सभी दुकानें, वाणिज्य संस्थान, भवन निर्माण इकाइयां और औद्योगिक संस्थान तथा फैक्ट्रिया पूर्णतया बंद रहेंगे तथा कर्मचारियों को इस दिन का पूरा वेतन दिया जाएगा।
इस मौके पर एडीसी एवं बादली के एआरओ सुशील सारवान, एआरओ एवं एसडीएम बेरी डा.राहुल नरवाल, एसडीएम बहादुरगढ़ तरूण पावरिया, एसडीएम बादली जगनिवास व एसडीएम झज्जर शिखा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *