भूकंप आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर 28 जून को होगी मेगा मॉक ड्रिल : उपायुक्त 

— डीसी संजय जून ने बैठक में  मेगा मॉक ड्रिल की तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिए निर्देश ्र
— आकस्मिक आपदा का हूटर बजते ही इमरजेंसी मोड में होंगी टीमें 
झज्जर,समाचार क्यारी, सुनील कुमार/ हिमांशु:- राष्ट्रीय प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के साथ-साथ हरियाणा के चार जिलों झज्जर, गुरू ग्राम,सोनीपत और फरीदाबाद में एक साथ 28 जून को अंतरराज्यीय मेगा मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। सोमवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व, आपदा एवं राहत प्रबंधन विभाग हरियाणा सरकार श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा और राष्टï्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सलाहकार वी के दत्ता ( रि.मेजर जनरल) वीडियो कानफ्रेंस के माध्यम से जिला प्रशासन के साथ मेगा मॉक ड्रिल की तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने राष्टï्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से तय की गई गाइडलाइन के अनुसार मेगा मॉक ड्रिल की सभी तैयारियां करने ,आपदा प्रबंधन एवं राहत से जुड़ी विभिन्न एजेंसियों से आपसी समन्वय बनाने के निर्देश दिए।
— डीडीएमपी -2019 के अुनसार तैयारी करें अधिकारी
उपायुक्त संजय जून ने वीसी उपरांत अधिकारियों की बैठक लेेते हुए कहा कि 28 जून को होने वाली अंतरराज्यीय मेगा मॉक ड्रिल के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्लान-2019 (डीडीएमपी)तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्लान के अुनरूप सभी तैयारियों को अंतिम रूप दें ताकि 28 जून को
अंतरराज्यीय  मॉक ड्रिल राष्टï्रीय आपदा प्रबंधन नीति के अनुसार जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन से जुड़ी सभी तैयारियों की सही तरीके से जांच पड़ताल हो सके। उन्होंने कहा कि डीडीएमपी 2019 में सभी अधिकारियों व  विभागों की जिम्मेदारी का विस्तार से वर्णन किया गया है।
— संवाद भवन में बनेगा इमरजेंसी कंट्रोल रूम
उपायुक्त श्री जून ने बताया कि 28 जून को राष्टï्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार तय किए समय अनुसार भूकंप आपदा प्रबंधन की तैयारियों को मेगा मॉक ड्रिल कर जांचा परखा जाएगा। मेगा मॉक ड्रिल की शुरूआत हूटर के बजने के साथ होगी। हूटर बजते ही सभी अधिकारी व विभाग डीडीएमपी -2019 में निर्धारित की गई जिम्मेदारी अनुसार इमरजेंसी मोड में कार्य करेंगे। मेगा मॉक ड्रिल की निगरानी, आपदा एवं राहत कार्य में लगी एंजेसियों को इमरजेंसी कंट्रोल रूम से निर्देशित किया जाएगा ताकि इमरजेंसी के दौरान आकस्मिक आपदा का सही आकं लन करते हुए समय पर राहत आदि पंहुचाई जा सके। इमरजेंसी कंट्रोल रूम लघु सचिवालय स्थित संवाद भवन में स्थापित किया जाएगा।
— मेगा मॉक ड्रिल के लिए पांच स्थानों का चयन
उपायुक्त श्री जून ने बताया कि डीडीएमपी -2019 के अनुसार जिला में पांच स्थानों का चयन किया गया है ,इन स्थानों पर मेगा मॉक ड्रिल की जाएगी। इनमें तीन झज्जर में और दो स्थान बहादुरगढ़ के शामिल किए गए हैं। इन पांच चयनित स्थानों पर आकस्मिक आपदा के समय आपदा प्रबंधन की तैयारियों को जांचा व परखा जाएगा। झज्जर में लघु सचिवालय, शहर में एडवांटा अस्पताल और सुमन सीटी मॉल शामिल हैं, जबकि बहादुरगढ़ में ओमेक्स सीटी रिहायशी क्षेत्र व एचपीसीएल प्लांट आसौदा में मेगा मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी।
— व्यवस्थित ढंग से होगी ड्रिल, घबराने की जरूरत नहीं
उपायुक्त श्री जून ने कहा कि मेगा मॉक ड्रिल में सुरक्षा पर विशेष फोकस रहेगा । साथ ही मॉक ड्रिल के दौरान आमजन को किसी बात की परेशानी न हो यह भी ध्यान रखा जाएगा। इमरजेंसी का हूटर बजते ही मेगा मॉक ड्रिल शुरू होगी, इससे किसी को भी डरने व घबराने की जरूरत नहीं है, यह केवल ड्रिल है। उन्होंने कहा कि ड्रिल आमजन को आकस्मिक आपदा के समय बचने के उपायों के बारे में जागरूक करने व प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों को परखने के लिए की जा रही है। सेना व राष्टï्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीमें भी निगरानी के लिए झज्जर में उपस्थित रहेंगी।
— जहंाआरा बाग में बनेगा स्टेजिंग एरिया
उपायुक्त श्री जून ने कहा कि आकस्मिक आपदा के बाद बड़े स्तर बचाव कार्यों की जरूरत को  पूरा करने के लिए मैनपावर, मशीनरी व चिकित्सा सुविधाओं की जरूरत होती है। मेगा मॉक ड्रिल के दौरान मैनपावर, मशीनरी, चिकित्सा सुविधा को कम से कम समय में एकत्रित कर आपदा के स्थानों पर भेजने के लिए जहांआरा बाग स्टेडियम में स्टेजिंग एरिया बनाया जाएगा। मेगा मॉक ड्रिक के समय स्टेजिंग एरिया से जरूरत के अनुसार राहत व बचाव के लिए मैनपावर,मशीनरी व चिकित्सा सुविधांए भेजने का कार्य किया जाएगा।
—ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में एसएसपी अशोक कुमार, एसडीएम बेरी राहुल नरवाल, एसडीएम झज्जर शिखा,सीटीएम अश्विनी कुमार,डीआरओ मनबीर सांगवान, डीडीपीओ हरिसिंह श्योराण, डीआईपीआओ सतीश कुमार, डिप्टी सीएमओ डॉ कुलदीप सिंह, तहसीलदार, बीडीपीओ सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *