उपायुक्त संजय जून ने किया बहादुरगढ़ का दौरा

विकासात्मक प्रोजेक्ट सहित पर्यावरणीय व्यवस्थाओं का लिया जायजा
उपायुक्त संजय जून बोले, निर्धारित अवधि में पूरें हों निर्माणाधीन विकास कार्य
उद्यमियों से किया पर्यावरण संरक्षण में सहयोग का आह्वïान
बहादुरगढ़, समाचार क्यारी,  सुनील कुमार, हिमांशु :-उपायुक्त संजय जून ने उपमंडल बहादुरगढ़ क्षेत्र का दौरा करते हुए विकासात्मक प्रोजेक्ट सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही ओद्यौगिक क्षेत्र के उद्यमियों से रूबरू होते हुए सामाजिक सहभागिता में सक्रिय भूमिका अदा करने के लिए प्रेरित किया। गुरूवार की सुबह लघु सचिवालय परिसर में अधिकारियों की बैठक के साथ ही दौरे की शुरूआत उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ की। एसडीएम बहादुरगढ़ तरूण कुमार पावरिया ने उपायुक्त को उपमंडल में चल रहे विकासात्मक प्रोजेक्ट की विस्तार से जानकारी दी।
उपायुक्त संजय जून ने नया गांव स्थित नगरपरिषद के डंपिंग साइट, नजफगढ़ रोड स्थित वाटर सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट, अनाधिकृत रूप से विकसित हो रही पीवीसी मार्केट, एमआईई क्षेत्र पार्ट बी, वेस्ट जुआ ड्रेन नवीनीकरण कार्य, एचएसआईआईडीसी परिसर में निर्माणाधीन सीईटीपी, फुटवियर पार्क सहित बाल गृह उमंग सैक्टर 6 का दौरा करते हुए व्यवस्थाओं को देखा।
डंपिंग साइट की होगी चार दीवारी :
उपायुक्त संजय जून ने एसडीएम तरूण कुमार पावरिया के साथ नगरपरिषद के डंपिंग साइट का निरीक्षण करते हुए साइट की चार दीवारी का कार्य जल्द शुरू कराने के आदेश नप अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि डंपिंग साइट पर कूड़ा करकट में किसी भी रूप से आगमजनी की घटना न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए ताकि पर्यावरण प्रदूषित न हो। उन्होंने सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट का निरीक्षण करते हुए उसकी कैपीसिटी की जांच की।
कृषि योग्य भूमि पर न होंने दें व्यावसायिक गतिविधियां :
उपायुक्त ने दिल्ली सीमा के साथ अनाधिकृत रूप से विकसित हो रही पीवीसी मार्केट की स्थिति का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि योग्य भूमि पर व्यावसायिक गतिविधियों को न पनपनें दें और इस प्रकार की गतिविधियों मेंं संलिप्त लोगों को नोटिस जारी कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
एमआईई क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के दिए आदेश :
उपायुक्त संजय जून ने एमआईई क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण हटाने के आदेश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के आसपास स्वयं संचालकों द्वारा अतिक्रमण किया गया है और फैक्ट्री परिसर को पूरी तरह से शेड आदि से कवर किया गया है जिससे आगजनी जैसी अप्रिय घटना की स्थिति में जान-माल का नुकसान अधिक हो सकता है। ऐसे में एचएसआईआईडीसी की ओर से इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि यदि तत्परता से अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो संबंधित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होगा।
वेस्ट जुआ ड्रेन निर्माण कार्य का लिया जायजा :
उपायुक्त संजय जून ने वेस्ट जुआ ड्रेन के नवीनीकरण व विस्तारीकरण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्य की गुणवत्त्ता के साथ ही पूरी पैमाइश की भी जांच की। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त को संबंधित अधिकारियों द्वारा कुछ स्थानों पर अवैध निर्माण के बारे में जानकारी दी तो उन्होंने अवैध निर्माण को हटाने के आदेश दिए।
बाल गृह उमंग में बच्चों से की बातचीत :
उपायुक्त ने एसडीएम तरूण पावरिया के साथ शहर के सैक्टर 6 स्थित उमंग बाल गृह का दौरा किया। बाल गृह में उन्होंने वहां मौजूद बच्चों से बातचीत करते हुए बाल गृह की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चोंं से बातचीत करते हुए उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूकता बनाए रखते हुए अध्ययन कार्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही बाल गृह में उपस्ििात स्टाफ को बच्चों के साथ व्यवहार कुशलता का परिचय देने के लिए प्रेरित किया।
उद्यमियों को सफाई बरतने में सहभागी बनने की अपील की :
उपायुक्त संजय जून ने एचएसआईआईडीसी परिसर में बने एफडीआई केंद्र का भी निरीक्षण किया। वहीं केंद्र के सभागार में उद्यमियों से भी रूबरू हुए। उन्होंने उद्यमियों को अपनी फैक्ट्री एरिया में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने की अपील की। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री से निकलने वाले कूड़े करकट का निपटान सही तरीके से करवाया जाए ताकि किसी भी रूप से प्रदूषण न हो। उपायुक्त ने उद्यमियों को सामाजिक सहभागिता के साथ प्रशासन के सहयोगी बनने का भी आह्वïान किया। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से उद्यमियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, ऐसे में उनका भी दायित्व बनता है कि वे पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान यथासंभव दें।
इस मौके पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कृष्ण कुमार यादव, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी विकास ढांडा, एक्सईएन सिंचाई विभाग एम.पी.तंवर, एक्सईएन पीडब्लूडी के.एस.पठानिया, एचएसआईआईडीसी के एसएम राजीव कुमार, नायब तहसीलदार जगबीर सिंह, नगरपरिषद ईओ डा.विजयपाल, एमई ओमदत्त शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *