अमरूत योजना के तहत पेयजल व सीवरेज सिस्टम को दिया जा रहा है नया स्वरूप ः कौशिक

Spread the love
– विधायक नरेश कौशिक ने ली संबंधित अधिकारियों की बैठक
– अमरूत योजना के तहत शहर में तीन नए बू‌स्टिंग स्टेशन भी बनेंगे
– योजना के तहत शुद्ध पेयजल आपूर्ति सहित सीवरेज सिस्टम होगा शहर में दुरूस्त
बहादुरगढ़,  समाचार क्यारी, सुनील कुमार ,हिमांशु:- अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन(अमरूत) योजना के तहत बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में पेयजल व सीवरेज सिस्टम को नया स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से पानी की आपूर्ति सुव्यवस्थित तरीके से करने के लिए शहर में तीन नए बूस्टिंग स्टेशन का भी निर्माण किया जाएगा। यह जानकारी विधायक नरेश कौशिक ने दी। वे अमरूत योजना से जुड़ी एजेंसी व नगरपरिषद अधिकारियों के साथ शहर के रेस्ट हाऊस सभागार में समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे।
बैठक में विधायक नरेश कौशिक नकिहा कि शहर में पेयजल आपूर्ति व सीवरेज सिस्टम में किसी भा रूप से परेशानी न हो इसके लिए योजना के तहत पुरानी लाइन को बदलते हुए नई पाइप लाइन ‌बिछाई जाए। उन्होंने कहा कि शहर की सुभाष नगर, छोटूराम नगर कालोनी तथा सांखौल गांव के पास वार्ड तीस में नए बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा ताकि उक्त क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सही तरीके से हो सके। उन्होंने कहा कि लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है और शहरी निकाय विभाग के माध्यम से पेयजल व सीवरेज सिस्टम डालने की कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। अमरूत योजना का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बहादुरगढ़ हलके के शहरी क्षेत्र के विकास की दिशा में अहम कदम है।
विधायक कौशिक ने शहरी क्षेत्र के संपूर्ण विकास की प्रतीक केंद्र सरकार की अमरूत योजना के बारे में बताया कि सीवरेज सिस्टम के नवीनीकरण व सुधारीकरण के लिए करीब 51 करोड़ रूपए तथा पेयजल आपूर्ति हेतु करीब 33 करोड़ रूपए खर्च होंगे। नगरपरिषद अधिकारियों ने विधायक को अमरूत योजना की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सीवरेज सिस्टम के तहत अब तक शहरी क्षेत्र में करीब 16 किलोमीटर की सीवरेज लाइन डाली जा चुकी है और शेष पर कार्य तीव्रता से चल रहा है। विधायक ने चल रही विकास योजनाओं की प्रगति पर संतोष जताते हुए योजना का लाभ जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि योजना को बेहतर ढंग से लागू करवाने के लिए वे स्वयं निरंतर संबंधित एजेंसी व निकाय अधिकारियों के बीच समंवय स्थापित कर रहे हैं ।
इस मौके पर नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी डा.विजयपाल, एमई ओमदत्त, जेई दलबीर देशवाल सहित अन्य एलजेंसी से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *