22 फ़रवरी के मुख्य समाचार : टॉप टेन न्यूज़

Spread the love

यूक्रेन में घुसेंगे रूस के सैनिक, खतरे के बीच भारतीय छात्रों को कैसे निकालेगी मोदी सरकार?

यूक्रेन में मौजूदा समय में करीब 20 हजार भारतीय रह रहे हैं। इनमें कई पेशेवर कामगार और व्यापारियों के अलावा 18 हजार छात्र शामिल हैं। बीते हफ्तों में कई भारतीय छात्रों ने युद्ध की आशंका को देखते हुए यूक्रेन से बाहर निकलने की इच्छा जताई थी।

2. छतरपुर का एक युवक यूक्रेन में फंसा हुआ है। वह पढ़ाई करने वहां गया था। अब फ्लाइट नहीं मिलने से परेशान है। इधर परिवार वाले भी दिनभर फोन कर हालात का जायजा लेते रहते हैं।

3. डोनेत्स्क और लुहांस्क यूक्रेन के दो ऐसे राज्य हैं, जहां रूस समर्थक अलगाववादियों ने यूक्रेन सरकार के खिलाफ लगातार युद्ध छेड़ रखा है। बागियों ने इन दोनों राज्यों को गणतंत्र भी घोषित किया है।

4. व्हाइट हाउस ने रविवार रात (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह) ही कहा था कि रूस अगर यूक्रेन पर हमला न करे तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ सैद्धांतिक रूप से बैठक करने को तैयार हैं।

5. एक सप्ताह तक न तो वह दिल्ली स्थित कमरे में पर पहुंची न ही प्रयागराज में अपने घर ही आ सकी। इससे परेशान होकर मकान मालकिन के शालिनी के परिवार को इसकी जानकारी दी तो परिजन सन्न रह गए।

6. बीआरओ के कमांडर शबरीश वाचली ने कहा कि मनाली-लेह मार्ग को खोलने का काम तेजी से हो रहा है। मौसम ने साथ दिया तो पिछले साल के मुकाबले मनाली-लेह मार्ग को पहले खोला जाएगा।

7. महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक राखिल काहलो ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए नियमों के तहत ही केंद्रों को खोला जाएगा। कार्यकर्ताओं और सहायकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई हैं। केंद्रों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

8. हिमाचल सरकार ने 2025 तक 15 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत करने का लक्ष्य रखा है। शिमला, मंडी, बद्दी और धर्मशाला को इलेक्ट्रिक वाहन टाउन बनाने का प्रस्ताव है। राज्य में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट तैयार की जाएंगी। इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने से ज्यादा उद्योग खोले जाएंगे।

9. एनएचएआई के मुताबिक कालका-शिमला फोरलेन का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। करीब पांच हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना के पहले चरण में कालका से सोलन तक 39 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में सोलन से कैथलीघाट तक 22.91 किलोमीटर फोरलेन बनेगा।

10. मंडी जिले के इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर को इसके लिए अपग्रेड करने की तैयारी शुरू हो गई है। डिजिटल विश्वविद्यालय से आईटीआई, पॉलीटेक्निक, इंजीनियरिंग संस्थानों को संबद्ध किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस बाबत केंद्र को प्रस्ताव भेजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.