टेलीविज़न आपके लिए कितना अच्छा और कितना बुरा ?

दिन ब दिन घर-घर में टेक्नोलॉजी बढ़ते चले जा रहा है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी का क्षेत्र बढ़ रहा है जिससे मनुष्य को बहुत सारी सुविधाएँ मिल रही हैं। वहीँ दूरी तरफ प्रौद्योगिकी का क्षेत्र धीरे-धीरे मनुष्य के लिए नुकसानदायक भी बनते जा रहा है। आज हर घर में टेलीविज़न जगह ले चुका है और लोग मनोरंजन के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। परंतु क्या आप टेलीविज़न के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं?

टेलीविज़न मनोरंजन का सबसे आसान माध्यम बन चुका है पर कई लोग टेलीविज़न को एक आदत बना चुके हैं और इसकी वजह से यह मनुष्य जीवन के लिए एक हानि भी बन चुका है। आज हम इस पोस्ट में टेलीविज़न के लाभ और हानि के बारे में बतायेंगे जिससे आपको तय करने में आसानी होगी कि टेलीविज़न आपके लिए कितना अच्छा और कितना बुरा है?

टेलीविज़न के फायदे

1. मनोरंजन का सबसे बेहतर ज़रिया 

2. खली समय आसानी से बीतता है 

3. विश्व भर की जानकारी प्राप्त होती है 

4 बहुत कुछ सिखने को मिलता है

5. अंग्रेजी सीखने में मदद

6. परिवार के साथ समय  Spend time with Family

टेलीविज़न के नुकसान

1. समय की बर्बादी

2. आंखों के लिए बुरा

3. बच्चों के लिए सभी प्रोग्राम सही नहीं

4. स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

5. परिवार को समय ना देना

हम आसान शब्दों में सोचें तो टेलीविज़न मात्र उन लोगों के लिए एक सही उपकरण है जो कुछ समय इसका इस्तेमाल करके मन को शांत या आराम देना चाहते हैं। परंतु यह उन लोगों के लिए बिलकुल सही नहीं है जो इसे अपनी आदत बना रहे हैं।  अगर आप भी धीरे-धीरे टेलीविज़न देखने मैं व्यस्त होते जा रहे हैं इसके नुकसानों को समझे और टेलिविज़न देखने का एक निर्धारित समय तय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *