टाटा स्काई बदलेगा चैनलों का पैकेज, ग्राहकों की 60 से 100 रुपए तक होगी मासिक बचत

टाटा स्काई अपने लाखों ग्राहकों को बनाए रखने के लिए मासिक बिल में कमी करने की योजना बना रहा है। खबर है कि यह डीटीएच कंपनी इसके लिए चैनल के पैकेज में बदलाव कर सकती है। कंपनी को आशंका है कि मासिक बिल चुकाने में लॉकडाउन से काफी ग्राहक डिफॉल्ट भी हो सकते हैं। इसलिए कंपनी अपने वर्तमान प्लांस में बदलाव कर सकती है या पैक को कैंसल कर सकती है।

टाटा स्काई के करीबन 13 लाख ग्राहक इससे दूर हो गए हैं

सूत्रों ने बताया कि इस नए बदलाव से कंपनी के 40 प्रतिशत ग्राहकों का मासिक बिल घटकर 350 रुपए या उससे भी कम हो सकता है। कंपनी ग्राहकों को बनाए रखने के लिए एडवांस में यह कदम उठा रही है। पिछले दो महीनों में टाटा स्काई के करीबन 13 लाख ग्राहक इससे दूर हो गए हैं। इसका कारण यह है कि इन ग्राहकों को मासिक प्लान काफी महंगा लगता था। इन ग्राहकों ने इस प्लान को रिन्यू नहीं कराया था।

नया प्रसारण न होने से ग्राहक चैनलों से मुंह मोड़ रहे

आंकड़े बताते हैं कि मई महीने में टाटा स्काई की वेबसाइट या अप्लीकेशन पर लॉग इन करनेवाले 50 लाख ग्राहकों में से लगभग 70 प्रतिशत ग्राहक मासिक बिल में कमी करने के लिए चैनल की संख्या घटाने की मांग कर रहे थे। नया मनोरंजन न मिलने से और नया प्रसारण न होने से ग्राहक अब चैनलों से मुंह मोड़ रहे हैं।

कंपनी के पास कुल 1.8 करोड़ ग्राहक हैं

बताया जा रहा है कि लॉकडाउन से ग्राहक अब खर्च पर कम फोकस कर रहे हैं। टाटा स्काई ने करीबन 60-70 लाख ग्राहकों की सूची तैयार की है। इन ग्राहकों को इस पैकेज के बदलाव का फायदा मिल सकता है। कंपनी के पास कुल 1.8 करोड़ ग्राहक हैं। चैनल की संख्या घटने के बाद ग्राहकों का मासिक बिल 60-100 रुपए घट सकता है। बताते हैं कि मार्च में लॉकडाउन से पहले टाटा स्काई के प्लेटफॉर्म पर 10 लाख इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स वापस आए थे। लेकिन अप्रैल में 10 लाख और मई महीने में तीन लाख ग्राहक रिचार्ज नहीं कराए।

कोविड-19 का पड़ा है बुरा असर

इससे कंपनी ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि वे लोग 400 रुपए से भी कम मासिक प्लान चाहते हैं और इसलिए उन लोगों ने इस प्लान का रिन्यूअल नहीं कराया। बताया जाता है कि ये ऐसे ग्राहक हैं, जिन पर कोविड-19 का बुरा असर हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *