पिछले 13 दिन में एच1एन1 ने 168 लोगों को अपना शिकार बनाया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बेशक चार दिन इलाज के बाद एम्स से अपने निवास लौट आए हैं, लेकिन सवाल उनके संक्रमित होने का उठा है? दिल्ली व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीमें पिछले कुछ दिन से शाह के संक्रमित होने की जानकारी जुटा रहे हैं। जबकि इन्हीं में से एक अधिकारी का कहना है कि अमित शाह को दिल्ली में ही संक्रमित होने की आशंका ज्यादा है। पिछले 13 दिन में एच1एन1 ने 168 लोगों को अपना शिकार बनाया है। करीब सात वर्ष में ऐसा पहली बार है जब साल के शुरुआती 13 दिनों में ही इतने मरीज अस्पताल पहुंचे हों। इन मरीजों का उपचार राजधानी के सरकारी और निजी अस्पतालों में चल रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में अलर्ट भी जारी कर दिया है।

दरअसल स्वाइन फ्लू ग्रस्त मरीज पाए जाने पर विभागीय टीम को सर्विलांस के तौर पर उक्त मरीज के घर के आसपास संक्रमण की पहचान करनी होती है। मंत्रालय के इंटीग्रेटेड डिसिज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) के मुताबिक 1 से 13 जनवरी 2019 के बीच दिल्ली में 168 लोग स्वाइन फ्लू की वजह से बीमार पड़े हैं। जबकि इसी दौरान देश में 1694 लोग बीमार पड़ गए हैं। जबकि 49 मरीज दम तोड़ चुके हैं। सर्वाधिक राजस्थान में 789 मरीजों में 31 की मौत हुई। जबकि पंजाब में मिले 46 में से 6 ने विभिन्न अस्पतालों में दम तोड़ा। इतना ही नहीं दिल्ली से सटे हरियाणा में भी अब तक 128 मरीज दर्ज हुए हैं इनमें से दो की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अचानक से स्वाइन फ्लू के इतने केस आए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं। उनके साथ मिलकर अस्पतालों में मॉनीटरिंग चल रही है। दिल्ली में मरीजों की रिकॉर्ड तोड़ स्थिति और हाल ही में रामलीला मैदान में हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन को लेकर आशंका है कि शाह को दिल्ली में ही संक्रमण हुआ है। हालांकि इसकी पुष्टि इसलिए करना आसान भी नहीं है, क्योंकि वे पार्टी के कार्यों के चलते लगातार बाहरी राज्यों के दौरे पर भी रहे हैं। बहरहाल नई दिल्ली क्षेत्र में भी विभागीय टीमें निगरानी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *