भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है योग : विधायक

भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है योग : विधायक
– योग साधकों के साथ विधायक कौशिक व एसडीएम तरूण ने निभाई योग क्रियांओं में भागीदारी
– विधानसभा स्तरीय योग कार्यक्रम का विधायक कौशिक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ
बहादुरगढ़, समाचार क्यारी ,सुनील कुमार ,हिमांशु :-जून 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विधानसभा स्तरीय योग कार्यक्रम गरिमामयी ढंग से मनाया गया। योग कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक नरेश कौशिक ने किया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम तरूण कुमार पावरिया ने की। शुक्रवार को शहर के रेलवे रोड स्थित शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम प्रांगण में योग साधकों ने उत्साहपूर्वक योग क्रियाओं में भागीदारी निभाते हुए भारत को विश्व गुरू बनने की दिशा में सहभागिता निभाई। विधानसभा स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का आगाज विधायक नरेश कौशिक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। एसडीएम तरूण पावरिया ने मुख्यातिथि विधायक कौशिक का स्वागत किया।
विधायक नरेश कौशिक ने योग प्रशिक्षकों की मौजूदगी में योग क्रियाओं को करते हुए सुखद स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आम जन मानस को प्रेरित किया। उन्होंने योग प्रोटोकॉल के तहत भागीदारी निभाई और उसके उपरांत उपस्थित योग साधकों को दिए संदेश में कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है जिसके तहत हमें आध्यात्मिकता व शारीरिक परिपक्वता के रूप से स्वस्थ्य बने रहने में सहयोग मिलता है। आज योग के रूप में भारतीय संस्कृति की पहचान दुनियाभर में गूंजायमान हो रही है। योग एक व्यायाम ही नहीं है बल्कि मनुष्य जीवन में योग का संस्कारवान बनाने में भी अतुलनीय योगदान है। योग से न केवल सेहत में सुधार बल्कि मानसिक क्षमता का विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की कुशल सकारात्मक सोच के परिणामस्वरूप आज पूरी दुनिया भारत को योग गुरू मानते हुए अनुसरण कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में योग के माध्यम से हर वर्ग को जोडऩे का काम हुआ है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में योग का प्रदर्शन हमें अपने दैनिक जीवन में नित्य योग करने के लिए प्रेरित करता है।
विधानसभा स्तर पर आयोजित 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बहादुरगढ़ क्षेत्र के लोगों ने एक समान रूप से उत्साह पूर्वक योग का प्रदर्शन किया। योग दिवस पर स्कूली छात्राओं द्वारा योग आधारित नाट्य शैली की प्रस्तुति भी दी। उन्होंने योग दिवस के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने वाली सामाजिक, शैक्षणिक, धार्मिक संस्थाओं, प्रतिभागियों, कर्मचारियों व अधिकारियों का आभार भी व्यक्त किया।
कार्यक्रम के दौरान पतंजलि योग पीठ से डा.दीपक कुमार ने योग प्रशिक्षक उर्मिला व उषा के साथ विधानसभा स्तरीय योग कार्यक्रम में प्रशिक्षक की भूमिका अदा कीञ आयुष विभाग से डा.मोहम्मद कमर ने मुख्यातिथि विधायक कौशिक, एसडीएम तरूण पावरिया सहित ब्रह्मïाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय से बहन अंजलि, बीके रेणू, सहित भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों का धन्यवाद किया। विधायक कौशिक ने इस पुनीत अभियान में आहुति डालने वाली सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *