सीवरेज के साथ अब शहर में ड्रेनेज सिस्टम का भी होगा नवीनीकरण : विधायक

Spread the love

 विधायक नरेश कौशिक ने की चीफ इंजीनियर गोयल के साथ बैठक

शहरी निकाय अधिकारियों से की विकासात्मक पहलुओं पर चर्चा

बहादुरगढ़, समाचार क्यारी, सुनील कुमार /हिमांंशु :-विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए विभागीय स्तर पर पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। विधायक कौशिक सोमवार को रेस्ट हाऊस परिसर में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के चीफ इंजीनियर ओ.पी.गोयल के साथ अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन(अमरूत) योजना के अंतर्गत सीवरेज सिस्टम को लेकर बैठक कर रहे थे। बैठक में शहर की सीवरेज व्यवस्था के नवीनीकरण व सुधारीकरण सहित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।
बैठक में विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए भी विभागीय स्तर पर प्रोजेक्ट तैयार करवाया जा रहा है ताकि सीवरेज सिस्टम के साथ ही शहर का ड्रेनेज सिस्टम भी बेहतर हो और कहीं भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो पाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय स्तर पर उक्त प्रोजेक्ट को तत्परता से लागू करवाने के लिए सरकार की ओर से धन की कमी नहींं रहने दी जाएगी और विभागीय स्तर पर पूरी गंभीरता से प्रोजेक्ट को पूरा कराने में अधिकारी अपने दायित्व का निर्वहन करें। उल्लेखनीय है कि बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में पेयजल व सीवरेज सिस्टम के नए स्वरूप के लिए अमरुत योजना के तहत कार्य किया जा रहा है। इस योजना में सीवरेज सिस्टम में किसी भी रूप से परेशानी न हो इसके लिए योजना के तहत पुरानी लाइन को बदलते हुए नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में केंद्र सरकार के साथ ही प्रदेश सरकार भी सहयोगी की भूमिका निभाते हुए आधिकारिक स्तर पर कार्य करवा रही है।
विधायक कौशिक ने शहरी निकाय निदेशालय के चीफ इंजीनियर श्री गोयल के साथ नगरपरिषद से जुड़े अन्य विकासात्मक कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि शहरी स्तर पर नगरपरिषद आमजन को सुविधाएं प्रदान करने का अहम केंद्र है और ऐसे में सरकार द्वारा विभिन्न विकासात्मक प्रोजेक्ट के माध्यम से नगरपरिषद द्वारा जनसुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के संपूर्ण विकास की प्रतीक केंद्र सरकार की अमरूत योजना पर सीवरेज सिस्टम के नवीनीकरण व सुधारीकरण के लिए करीब 51 करोड़ रूपए तथा पेयजल आपूर्ति हेतु करीब 34 करोड़ रूपए खर्च होंगे। चीफ इंजीनियर गोयल ने कहा कि वे विभागीय स्तर पर विकास योजनाओं को पूर्ण करने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे और लोगों को जल्द से जल्द योजनाओं का लाीा दिलवाने के लिए सजग रहेंगे।
इस मौके पर जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.के.दहिया, नगरपरिषद के एमई ओमदत्त, जेई दलबीर देशवाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *