होटल में छिपे आतंकवादियों का करीब 22 घंटे तक सुरक्षा बलों ने मुंह तोड़ जवाब दिया

नई दिल्लीः वर्ष के हर दिन की तरह सात जनवरी के भी अपने मायने हैं…आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर के लाल चौक स्थित एक होटल में छिपे आतंकवादियों का करीब 22 घंटे तक सुरक्षा बलों ने मुंह तोड़ जवाब दिया था। करीब 22 घंटे तक चली यह मुठभेड़ दो आतंकवादियों के मारे जाने के साथ ख़त्म हुई थी।

वहीं विद्युत के आविष्कार के अलावा कई तरह की प्रौद्योगिकी की भविष्यवाणी करने वाले मशहूर अमेरिकी-सर्बियाई आविष्कारक निकोला टेस्?ला ने 1943 में सात जनवरी को ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। वायरलेस टेक्नॉलॉजी को लेकर अपने जुनून के चलते टेस्ला ने डेटा ट्रांसमिशन से जुड़े कई आविष्कार किए और इससे जुड़े कई सिद्धांतों को भी विकसित किया।

देश दुनिया के इतिहास में सात जनवरी की तारीख में दर्ज कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:- 1851 – प्रसिद्ध इतिहासकार, अंग्रेजी साहित्यकार तथा अन्वेषक जार्ज अब्राहम ग्रियर्सन का जन्म। 1893 – गांधीवादी जीवन शैली की कट्टर समर्थक जानकी देवी बजाज का जन्म।

1943- मशहूर अमेरिकी सर्बियाई आविष्कारक निकोला टेस्ला का निधन।
1950 – अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बालश्रम विरोधी भारतीय कार्यकर्ता शांता सिन्हा का जन्म।
1966 -हिन्दी फल्मिों के एक महान फल्मि निर्देशक बिमल राय का निधन।
1981 – भारत के जानेमाने शतरंज खिलाड़ी कृष्णन शशिकिरण का जन्म।
2010 – जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर एक होटल में छिपे आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच लगभग 22 घंटे लंबी मुठभेड़ दो आतंकवादियों के मारे जाने के साथ ख़त्म हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *