ब्रहमसरोवर व सन्निहित सरोवर सहित 1 किलोमीटर के क्षेत्र में धारा 144 लगाने के आदेश किए जारी

कुरुक्षेत्र . जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि 21 जून को कुरुक्षेत्र में सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इसलिए इस वर्ष कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए ब्रहमसरोवर, सन्निहित सरोवर के एक किलोमीटर के क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 तुरंत प्रभाव से लगाई गई है।

जिलाधीश जारी आदेशों में कहा है कि कुरुक्षेत्र में 21 जून को सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजकर 47 मिनट तक सूर्यग्रहण लगेगा। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार सूर्यग्रहण मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इस वर्ष कोविड-19 वैश्विक महामारी समस्त विश्व के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। इस विषय को जहन में रखते हुए 21 जून तक ब्रहमसरोवर, सन्निहित सरोवर के आसपास एक किलोमीटर के क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 तुरंत प्रभाव लगा दी गई है ताकि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने जारी आदेशों में कहा है कि पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र तथा सम्बन्धित थाना अधिकारी अपने-अपने नियंत्रण क्षेत्र में 19 जून को प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक तथा 20 जून से 21 जून तक पूर्ण प्रतिबङ्क्षधंत क्षेत्र में आमजन व श्रद्घालुओं के आवागमन पर रोक लगाने के आदेशों की पालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। इन आदेशों की अवहेलना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *