समाचार क्यारी: दिनभर इन खबरों पर बनी रहेगी नजर…

Spread the love

मुंबई: अग्रीपाड़ा इलाके में एक इमारत की दूसरी मंजिल पर लगी आग, दमकल की चार गाड़ियां मौके पर

मुंबई के अग्रीपाड़ा इलाके में एक इमारत की दूसरी मंजिल पर बुधवार तड़के आग लग गई।

तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज कितनी रहीं कीमतें

तेल कंपनियों की तरफ से आज भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये व डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

इस ‘लहर’ से न घबराएं, देश में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यह कहना कितना सही है?

वर्तमान में, भारत में ओमिक्रॉन और इसकी उप-वंश बीए.1, बीए.2 और पुनः संयोजक एक्सई (बीए.1 और बीए.2 का मिश्रण) आ रहे हैं। एक्सई के कुछ पुष्ट मामले भी चिंता का कारण नहीं हैं, क्योंकि यह एक नया संस्करण नहीं है, बल्कि ओमिक्रॉन का ही एक उप-प्रकार है। यह जानते हुए कि भारत में तीसरी लहर ओमिक्रॉन के कारण आई थी, यह मानने का पूरा वैज्ञानिक कारण है कि एक्सई, बीए.2 या कोई अन्य ओमिक्रॉन उप-वंश देश में नई लहरें पैदा नहीं करेगा।

सुशील गुप्ता का दावा : 2024 में हरियाणा में बनाएंगे सरकार, अगले साल से आने लगेगा प्रदेश में एसवाईएल से पानी

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने अहम दावा किया है। गुप्ता का कहना है कि
हमने पंजाब में सरकार बनाई है। 2024 में हम हरियाणा में सरकार बना रहे हैं और 2025 में सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर से पानी हरियाणा के हर क्षेत्र में पहुंच जाएगा। यह हमारी गारंटी है, वादा नहीं।

रेगिस्तान : हमारे पास एक ही थार है, कुदरत की धरोहर और हमारी साझा विरासत

लॉकडाउन के दौरान विश्व प्रसिद्ध रामसर साइट्स सांभर झील में हजारों पक्षियों की मौतों ने दुनिया का ध्यान खींचा था। विशेषज्ञों ने माना था कि इंसानी गतिविधियों में वृद्धि होने के कारण इस खारी झील की प्राकृतिक प्रक्रिया बाधित हुई है। आज यह झील दम तोड़ रही है। रेगिस्तान में पानी की प्राकृतिक संरचनाओं में बेरी व बावड़ी रही है।

तैयारी: राजस्थान में पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, ये बनी कमला हैरिस की रक्षा सलाहकार, पढ़ें देश-दुनिया की खास खबरें

बैठक में नड्डा ने कहा कि राज्य में सरकार की कमान किसके हाथ दी जाएगी, यह चुनाव के बाद तय होगा। सूत्रों का कहना है कि वसुंधरा को स्पष्ट कर दिया गया है कि पार्टी इस बार राजस्थान विधानसभा चुनाव में उन्हें अपना चेहरा नहीं बनाएगी।

मॉरिशस के पीएम आज आएंगे काशी, कोविड प्रतिबंधों को लेकर होगी डीडीएमए की समीक्षा बैठक

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ आज शाम तीन दिवसीय प्रवास पर वाराणसी आएंगे। वहीं, दिल्ली में एक बार फिर कोरोना संक्रमण दर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसे देखते हुए आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की समीक्षा बैठक होनी है।

शैक्षिक आदान-प्रदान : दिल्ली के ईएमसी करिकुलम को भूटान ने लागू करने की जिज्ञासा दिखाई

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भूटान के साथ शैक्षिक आदान-प्रदान भारत-भूटान के रिश्तों में साबित होगा मील का पत्थर।

खुले में कूड़ा जलाने वाले 21 लोगों के चालान, अभी चलता रहेगा समर एक्शन प्लान

पर्यावरण मंत्री ने कहा- अब तक 1915 जगहों का किया गया निरीक्षण। 10 विभागों की 500 टीमें रख रही हैं आग की घटनाओं पर नजर, 12 मई तक चलेगा अभियान।

बिना तर्क अदालतों का जमानत देना गलत, दुष्कर्म के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

पीठ ने कहा, हाईकोर्ट इस बात पर विचार करने में विफल रहा कि आरोपी पर अपनी 19 साल की भतीजी से दुष्कर्म जैसे जघन्य अपराध का आरोप है। असल में यह आरोपी आदतन अपराधी है। उसके खिलाफ 20 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं, लेकिन जमानत के आदेश में इसका जिक्र ही नहीं। पीठ ने कहा, हाईकोर्ट ने इस पर भी विचार नहीं किया कि अगर जमानत मिली तो वह परिवार का वरिष्ठ सदस्य होने के कारण पीड़ित को प्रभावित भी कर सकता है।

 सीजन का दूसरा सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार, आज रात तेज हवा और हल्की बारिश के आसार

बुधवार रात से 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी हवा चलने और हल्की बारिश की संभावना है। बृहस्पतिवार को भी लगभग ऐसा ही मौसम रहेगा।

दिल्ली में आज भी रहेगी कैब चालकों की हड़ताल, यात्री हो रहे हैं परेशान

परिवहन मंत्री से बातचीत में मिले आश्वासन को नाकाफी मानते हुए कैब चालकों ने बुधवार को भी हड़ताल जारी रखने का फैसला लिया। हालांकि, ऑटो-रिक्शा, पीली-काली टैक्सी यूनियनों ने दिल्लीवासियों की परेशानियों को देखते हुए सोमवार को ही विरोध स्थगित करने का फैसला ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.