बंदियो के कल्याण व मानव तस्करी की रोकथाम के लिए डीएलएसए चलाएगा कार्यक्रम : अंकिता शर्मा

सीजेएम एवं सचिव डीएलएसए अंकिता शर्मा ने पैनल अधिवक्ताओं व पीएलवी की बैठक में दी जानकारी

झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा /रवी कुमार :-जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम अंकिता शर्मा ने बुधवार को लघु सचिवालय परिसर स्थित वैकल्पिक समाधान केन्द्र (एडीआर सेंटर)में पैनल अधिवक्ताओं एवं पैरा विधिक स्वयंसेवकों (पीएलवी) व दो गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ)के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, पंचकूला द्वारा आई गई दो स्कीमों हूमन ट्रैफिकिंग व जेल बंदियों के परिवारजनों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं के लाभों के बारे में थी।
सचिव अंकिता शर्मा ने बताया कि इन स्कीमों का लाभ पात्रों तक पहुंचाने के लिए टीम गठित की जाएंगे। जिसमें जिला कारागार से संबंधित अलग टीम होंगी। टीम के सदस्य जिला कारागार में कैंप लगाएंगी व अलग-अलग बंदियों से मिलकर उनकी समस्याएं के बारे में जानकारी लेंगे। साथ ही बंदी के परिवारजनों को सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में पूछताछ करेंगी। अगर किसी को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है तो उसके लिए उचित कार्यवाही के लिए समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण विभाग, रेडक्रॉस, लेबर डिपार्टमेंट इत्यादि में संबंधित परिवाजनों का आवेदन भेजकर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मानव तस्करह्वी (हूमन ट्रेफिकिंग) की टीम अलग गठित की जाएगी। यह टीम जिला झज्जर में अलग-अलग स्थानों पर जाकर डोर-टू-डोर कैंप लगाएगी। इस कैंप का उद्देश्य मानव तस्करी के खिलाफ लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि टीम के सदस्य इस कार्य को लेकर गंभीरता से कार्य करें ताकि जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *