ईवीएम, वीवीपैट मतों में असमानता पर रद्द किये जायें चुनाव : आप

Spread the love

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं सांसद संजय सिंह ने कहा है कि यदि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट के मतों की गिनती में असमानता पायी जाये तो लोकसभा चुनाव निरस्त कर दिया जाना चाहिए। श्री सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के एग्जिट पोल को ‘लफ्फाजी’ करार दिये जाने संबंधी बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सभी विपक्षी दलों को एकजुट, मजबूत और साहसी बने रहना चाहिए।

क्या ईवीएम वास्तविक खेल है? क्या एग्जिट पोल पैसे लेकर किये गये हैं? बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली और पश्चिम बंगाल, सभी जगह भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया है, यह कैसे संभव है? यदि ईवीएम और वीवीपैट के मतों में अंतर पाया जाता है तो विपक्षी दलों को लोकसभा चुनाव निरस्त करने की मांग करनी चाहिए।’’

सुश्री बनर्जी ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा था, ‘‘ मैं एग्जिट पोल की लफ्फाजी में विश्वास नहीं करती। खेल यह है कि ईवीएम में गड़बड़ की जाये या उन्हें बदल दिया जाये। मैं सभी विपक्षी दलों से अपील करती हूं कि वे एकजुट, मजबूत और साहसी बने रहें। हम यह लड़ई मिलकर लड़गे। ’’ गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों की मतगणना 23 मई को की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *