बहुत जल्द बाजार में आने वाला है 20 रुपए का सिक्का, ऐसे करें असली की पहचान

Spread the love

नई दिल्ली: बहुल जल्द आप सबको एक नया सिक्का देखने को मिलने वाला है। आपको बता दें कि अब आप 20 रुपये के नोट की तरह 20 रुपये का सिक्का भी अपनी जेब में रखकर घूम सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की है कि जल्द ही ये सिक्के बाजर में आ जाएंगे। इन सिक्कों को लेकर वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। आगे पढ़िए कैसा होगा 20 रुपये का सिक्का…

20 रुपये के सिक्के का आकार 27 एमएम होगा। सिक्के के आगे वाले भाग पर अशोक स्तम्भ का सिंह होगा, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। सिक्के में बायीं ओर हिंदी में ‘भारत’ और दायीं ओर अंग्रेजी में ‘INDIA’ शब्द लिखा होगा। सिक्के के अगले भाग पर अंतरराष्ट्रीय अंकों में अंकित मुल्य 20 होगा। सिक्के पर रुपये का प्रतीक भी बना होगा। देश की कृषि प्रधानता को दिखाने वाले अनाज का भी डिजाइन इस पर बनाया जाएगा। सिक्के पर हिंदी और अंग्रेजी में बीस रुपये लिखा होगा।

सिक्के के बायीं ओर बनने का साल अंतरराष्ट्रीय अंकों में दिखाया जाएगा। पूरे सिक्के को तांबा, जस्ता और निकल धातु को मिलाकर बनाया जाएगा। हालांकि अभी तक इसका मानक वजन कितना होगा पता नहीं चल पाया है। इससे पहले साल 2009 में केंद्र सरकार ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था। मोदी सरकार में 2016 में जहां 500 और 1000 रुपये के नोट अचानक बंद कर दिए गए थे, वहीं 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। इन नए नोटों को जारी करने के बाद अब तक 10 रुपये, 50 रुपये 100 रुपये और 200 रुपये के नए नोट जारी किए जा चुके हैं। 200 रुपये और 2000 रुपये के नोट पहली बार चलन में लाए गए हैं। इस कड़ी में 20 रुपये के सिक्के भी पहली बार जारी किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.