क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा रईया बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र : देवेद्र सिंह 

धनखड़ खाप सैकड़ों लोगों ने की कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ के प्रयासों की प्रंशसा

झज्जर, सुनील कुमार- महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय करनाल के रीजनल सेंटर रईया का निर्माण कार्य शुरू करवाने पर धनखड़ खाप ने प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ के प्रयासों की प्रंशसा करते हुए धन्यवाद किया। धनखड़ खाप के प्रधान देवेंद्र सिंह की अगुवाई में बुधवार को सैकड़ो गणमान्य लोग नेहरू कालेज पंहुचे और कृषि का स्वागत करते हुए कहा कि रईया उत्कृष्टïता केंद्र क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र क्षेत्र के सैकड़ो युवाओं को रोजगार देगा वहीं किसानों के लिए वरदान साबित होगा।
खाप प्रधान देवेंद्र सिंह ने कहा कि बागवानी विश्व विद्यालय ने लिखित में आश्वासन दिया है कि रईया गांव के युवाओं को रीजनल सेंटर में रोजगार दिया जाएगा।

इसके तहत लगभग 500 युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके अतिरिक्त तकनीकी पदों पर भी रईया के युवाओ को प्राथमिकता दी जाएगी। एडमिशन में भी वरीयता देने का प्रावधान कृषि मंत्री के  प्रयासों से हुआ है।

देवेंद्र सिंह ने कहा कि बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र के शुरू होने से क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर बदल जाएगी। यह सौगात कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ से अनवरत प्रयासों से मिली है। कुछ लोगों को क्षेत्र का विकास  रास नहीं आ रहा है। विरोध की नोटंकी कर लोगों को गुमराह करने का असफल प्रयास कर रहे हैं।

लोग जागरूक हैं , समझदार हैं इनके बहकावे में नहीे आ रहे, अब ये परेशान हैं। देवेंद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के विकास विरोधी लोग क ठपुतली का बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह कुचेष्टïा सफल नहीं होगी।

क्षेत्रवासी समझदार हैं और जानते हैं कि बागवानी उत्कृष्टïता केंद्र बनने बच्चों को रोजगार के साथ किसानों का भी भला होगा। बागवानी की तरफ किसानों का रूझान बढ़ेगा।

कम होती जा रही जोत से बागवानी में किसानों को आय बढ़ाने की असीम संभावनाएं है। दिल्ली व गुरूग्राम का बाजार नजदीक है। बागवानी केंद्र गांव में होने से बागवानी से संबंधित किसानों को सभी की सुविधाएं गांव में ही उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *