अन्याय के विरूद्ध आम व्यक्ति की आवाज बनते है पत्रकार-ज्ञान चंद गुप्ता

सामाजिक चुनौतियो विरूद्ध जनमत तैयार करने में मीडिया बडी जिम्मेवारी अदा कर सकता है- राजीव जैन
पंचकूला,  समाचार क्यारी ,राजेश कुमार:- विधायक ज्ञान चंद गुप्ता और मुख्यमंत्री के मीडिया एडवाईजर राजीव जैन ने आज लोक निर्माण विश्राम गृृह सेक्टर 1 पंचकूला में पत्रकार एकता मंच द्वारा आयोजित पत्रकार समान समारोह में मंच की और से हरियाणा और अन्य प्रदेशों से आये पत्रकारो को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न राजनैतिक व अन्य संगठनो के प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।
विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि पत्रकार समाज की हर छोटी बडी समस्या को उजागर करते है जिससे सरकार और प्रशासन के माघ्यम से उनका त्वरित समाधान भी होता है। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रजातंत्र का चैथा स्तम्भ है और अन्याय के विरूद्ध आम व्यक्ति की आवाज को प्रभावी तरीके से उठाकर उन्हें न्याय दिलवाने में मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होने कहा कि आजादी की लडाई से लेकर वर्तमान समय पर रचनात्मक, निष्पक्ष और साकारात्मक पत्रकारिका ने समाज को एक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।
मुख्यमंत्री के मीडिया एडवाईजर राजीव जैन ने पत्रकारो का आहवान किया कि वे समाज में व्याप्त कन्या भू्रण हत्या, गंदगी की समस्या, भूमि में घटते जलस्तर, पर्यावरण प्रदुषण जैसी सामाजिक समस्याओं के विरूद्ध जनमत तैयार करने में भी विशेष पहल करें। उन्होंने कहा कि समाज को जगाने मे ंपत्रकार सदैव अंग्रणी रहें है और वर्तमान समय में भी सामाजिक चुनौतियो के लिये जन जागरण की आवश्कता है। उन्होंने पत्रकारों के हितो तथा युवा पत्रकारो के प्रशिक्षण जैसे प्रयासो के लिये पत्रकार एकता मंच की सराहना की। उन्होेंने कहा कि वर्तमान समय में इलैक्ट्रोनिक मीडिया और मास मीडिया किसी भी घटना की सूचना जनता तक कुछ क्षणो मे ही पहुंचाने में सक्षम है लेकिन प्रतिस्पर्धा की इस दौड में गल्त सूचनाओं के प्रसारण के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि कोई भी गल्त सूचना समाज मे बडी समस्या को जन्म दे सकती है।
उन्होंने इस मौके पर पत्रकारों के हित में भाजपा सरकार द्वारा लागू की गई मीडिया पाॅलिसी व पत्रकारों के हित की अन्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने पत्रकार एकता मंच  द्वारा सरकारी स्तर पर पत्रकारों को पहचान पत्र जारी करने की मांग पर  मीडिया एडवाईजर ने कहा कि सरकार इस जायज मांग पर विचार करेगी। इस अवसर पर पत्रकार एकता मंच के हरियाणा और अन्य पडोसी राज्यो के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *