करना है प्रचार तो आइए सदर बाजार

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद राजनीतिक पार्टियों ने अपने प्रचार-प्रसार की गति बढ़ा दी है। वहीं अपनी पार्टी के प्रचार में दिन-रात एक करने वाले कार्यकर्ताओं ने भी राज्य के कोने-कोने में पार्टी का विस्तार और परचम लहराने के लिए भागदौड़ शुरू कर दी है। ऐसे ही कार्यकर्ता जो अपनी पार्टी के लिए बढ़ चढ़ कर प्रचार करना चाहते हैं तो सदर बाजार उनके लिए सटीक जगह है। दरअसल इस बार सदर बाजार में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रचार के लिए झंडों के साथ-साथ अन्य कई नई और आकर्षक सामग्री उपलब्ध है।

पार्टी कार्यालय से मिलता है बड़ा ऑर्डर
सदर बाजार में झंडे की दुकान के मालिक विक्रम सिंह ने बताया कि हर बार चुनाव के दौरान उनके पास विभिन्न राजनीतिक पार्टियों, कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा झंडों और पट्टों का ऑर्डर मिलता है। वहीं उनका कहना है कि अगर ऑर्डर पार्टी कार्यालय से आए तो बड़ा ऑर्डर मिलता है, लेकिन अगर कोई कार्यकर्ता या नेता व्यक्तिगत तौर पर ऑर्डर देता है तो कम सामान का ऑर्डर मिलता है। विक्रम सिंह का यह भी कहना है कि उनके पास ज्यादा मांग झंडों की आती है, इसलिए उनकी दुकान पर झंडें ज्यादा मात्रा में उपलब्ध रहते हैं।

चुनाव चिह्न वाले पाइप बैलून
जिस प्रकार क्रिकेट मैचों में दर्शक पाइप बैलून के जरिए अपनी टीमों को सपोर्ट करते हैं। ठीक उसी तरह इस बार सदर बाजार में राजनीतिक पार्टियों के प्रचार के लिए चुनाव चिन्ह वाले पाइप बैलून उपलब्ध हैं। दुकानदारों की मानें यह झंडों के मुकाबले काफी सस्ते और टिकाऊ हैं।

चूंकि अक्सर बड़े झंडों को काफी देर तक उठाने के बाद थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में हल्के चुनाव चिन्ह वाले पाइप बैलून को उठाकर कार्यकर्ताओं को थकान महसूस नहीं होगी और इन्हें बच्चे भी उठा सकते हैं। दुकान में कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों के पाइप बैलून उपलब्ध हैं। इसके अलावा पार्टी के प्रचार के लिए पट्टे, बैंड, पैन, बैच, टी-शर्ट और लेडीज क्लिप भी उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *