अनजाने में ही आपके रिश्ते को खराब कर देती हैं ये 4 आदतें

Spread the love

Relationship Tips: रिलेशनशिप शुरू करना आसान होता है, लेकिन निभाना मुश्किल. लाइफलॉन्ग रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए बहुत सी कोशिश करने की जरूरत होती है. हालांकि, उस अद्भुत ‘हमेशा के लिए’ के ​​सपने देखने के प्रॉसेस में, हम अनजाने में अपने रिश्ते को बर्बाद कर देते हैं. छोटी-छोटी चीजें और आदतों की वजह से रिश्ते में दरार आ जाती है, जो कि आगे चलकर रिश्ते को टूटने के कगार पर ले जाती है.

आपके रिश्ते में क्या गलत हो रहा है, इसका विश्लेषण करने के लिए आपको इंट्रोस्पेक्ट (आत्मनिरीक्षण) करना होगा और सिचुएशन को एक नए एंगल से देखना होगा. यदि आप इस बात से अनजान हैं कि आपके रिश्ते में क्या गलत हो रहा है, तो इन संकेतों को देखें और इन्हें अपनी आदतों से बाहर करें.

बहुत ज्यादा देना
अगर आप किसी रिलेशनशिप में फंसे हुए हैं, तो ये आपके लिए कभी भी गलत मोड़ ले सकता है. आप इस रिलेशनशिप में केवल देने वाले हो सकते हैं, जो हमेशा चीजों की प्लानिंग करते हैं. एक कदम आगे बढ़ते हैं, रिलेशनशिप को जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, पार्टनर से हर बात पूछते हैं. हालांकि, इससे आप रिलेशनशिप में अपनी वैल्यू खो सकते हैं. साथ ही, दूसरे व्यक्ति को घुटन का अनुभव करा सकता है. हो सकता है कि वे आपको हल्के में भी लें.

मतभेदों पर बात नहीं करना 
हर व्यक्ति एक जैसा नहीं होता. आप ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं, जो रिश्ते को बचाने के लिए झगड़े से दूर रहना पसंद करते हैं, लेकिन दूसरे व्यक्ति को अच्छा महसूस करने के लिए आक्रामकता को बाहर निकालने की जरूरत है. यदि आप दोनों के बीच मतभेद हैं, तो सब कुछ ठीक होने का नाटक करने के बजाय उनसे उस विषय पर बात करें.

हद पार करना
हर रिश्ते में कुछ अनकही सीमाएं होती हैं. यहां तक ​​कि अगर आप दोनों सब कुछ साझा करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति की निजता का सम्मान करना हमेशा अच्छा होता है. किसी व्यक्ति को सब कुछ साझा करने के लिए मजबूर न करें, ये उन्हें फंसा हुआ महसूस कराएगा

विक्टिम कार्ड बजाना
जब आप दोनों में बहस होती है, या कुछ गलत होता है, तो आप भावुक हो जाते हैं और अपने साथी के साथ चालाकी से पेश आते हैं. अपने पार्टनर की नजर में अच्छा दिखने के लिए आप मासूमियत दिखाने की कोशिश करते हैं और विक्टिम कार्ड खेलते हैं. ये अनजानी भूल लंबे समय में आपके रिलेशनशिप को बर्बाद कर देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.