कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने बादली में किया हलकावासियों संग योगाभ्यास

Spread the love

विश्व योग दिवस 2019:
– कृषि मंत्री धनखड़ बोले- जीवन में संतुलन, पूर्णता और बेहतरी के लिए प्रतिदिन करें योग अभ्यास 
– पीएम नरेंद्र मोदी ने योग को दिलाई विश्वस्तरीय पहचान, प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व व गौरव की बात 

बादली (झज्जर) , 21 जून। प्राचीन भारतीय योग पद्घति एक ऐसी आध्यात्मिक विद्या व शारीरिक क्रिया है जो मनुष्य के जीवन में संतुलन, पूर्णता और बेहतरी लाती है। कुछ वर्षों पहले तक योग कुछ खास लोगों तक सीमित था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में भारतीय योग पद्घति को संयुक्त राष्टï्र संगठन (यूएनओ) में मान्यता दिलवाई और पूरे विश्व में भारतीय योग विद्या को एक नई  पहचान मिली, अब भारतीय योग कार्यक्रम कुछ लोगों तक सीमित न रहकर पूरे विश्व में जन आंदोलन का रूप ले चुका है। भारतीय योग की वैश्विक पहचान प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व व गौरव की बात है। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने विश्व योग दिवस के अवसर बादली हलकावासियों के साथ योगाभ्यास करते हुए यह बात कही। विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में बादली विधान सभा स्तर पर  योग अभ्यास कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बादली के ग्राउंड में आयोजित किया गया। हजारों की सख्यां में हलकावासी  योग अभ्यास कार्यक्रम में भागीदार बने।

 

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति है। जिससे चेतना, मन व बुद्धि जागृत होती है। योग के जरिए हम सब प्राणी मात्र के कल्याण की भावना के साथ यज्ञरूपी कर्म करते हैं। योग को आज पूरी दुनिया अपना रही है जोकि हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है। योग जोड़ता है, मानसिक , शारीरिक और बौद्घिक रूप से मनुष्य को स्वस्थ्य बनाता है। स्वस्थ मनुष्य ही समाज निर्माण व देश की प्रगति में अच्छा योगदान दे सकता है। संयुक्त राष्टï्र संघ ने भी भारतीय योग पद्घति को वैश्विक भाई चारे व शांति के लिए अहम बताया है।
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने विश्व योग दिवस के अवसर पर बादली में आयोजित विधान सभा स्तरीय कार्यक्रम को यादगार लम्हा बताते हुए कहा कि हम इस अवसर के साक्षी बने हैं। योग के अनेक भाव हंै और हम इन भावों को आत्मसात कर हलका बादलीवासी होने के नाते दुनिया में इसके ब्रांड एंबेसडर बन देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में झज्जर के युवा व युवती भारतीय योग पद्घति सिखाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में योगाभ्यास के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे हलकावासियों को विश्व योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में बतौर विश्ष्ठिï अतिथि शिरकत हुए हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय योग पद्घति को दुनिया के कोने-कोने तक पंहुचाने का ऐतिहासिक कार्य किया है। प्रदेश सरकार ने योग को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए इस बार पांचवे विश्व योग दिवस पर विधान सभा स्तर पर योग मनाने का निर्णय लिया।  कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने कार्यक्रम में पंहुची गिजाड़ौद निवासी स् नेहा वर्मा द्वारा  मिसेज हरियाणा 2019 खिताब जीतने पर बधाई और शुभकामनांए दी। कृषि मंत्री ने कहा कि स्नेहा वर्मा ने मिसेज हरियाणा 2019 का खिताब जीतकर बादली विधान सभा क्षेत्र का नाम रोशन किया है।
विधान सभा स्तर पर आयोजित योग कार्यक्रम में गो आयोग सदस्य संत सुरेहती, एसडीएम बादली जगनिवास, डीएसपी अजायब सिहं, नायब तहसीलदार प्रभुदयाल, बीडीपीओ रामकरण, डॉ कुलदीप जून, संजीव कादियान, प्रकाश माजरा,अमित छनपाडिय़ा, विनोद बाढ़सा, अनिल शाहपुर, कृष्ण गुलिया सहित अन्य गणमान्य महिला एवं पुरूष उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *