नशे के अवैध व्यापार की बुराई को रोकने के लिये आम जन तक संदेश पंहुचाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली निकाली गई

पंचकूला, समाचार क्यारी, राजेश कुमार:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड्रग अब्यूज और नशे के अवैध व्यापार की बुराई को रोकने के लिये आम जन तक संदेश पंहुचाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली निकाली गई। बूढ़नपुर और इंदिरा कॉलोनी से इन रैलियों को सिविल सर्जन डॉ0 योगेश शर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उपसिविल सर्जन डॉ0 लीजा जोशी, डॉ0 नीरू कपूर, डॉ0 अनूज बिश्नोई, डॉ0 परमिंद्र, डॉ0 सरोज अग्रवाल और डॉ0 मीनू विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
इन जागरूकता रैलियों में एएनएम, आशा कार्यकर्ता, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, काउंसलर और स्वास्थ्य कर्मी शामिल हुए। डॉ0 योगेश शर्मा ने बताया कि 26 से 29 जून तक जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों  और प्रमुख स्थानों पर जागरूकता रैलियां निकालकर लोगों को नशे की बुराई त्यागना तथा नशे के अवैध व्यापार को रोकने में सहयोग देने के लिये जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नशा युवा पीढ़ी को खोखला कर रहा है और जिस परिवार में नशे की लत है वहां स्वास्थ्य के साथ साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि तंबाकू के सेवन से जहां केंसर, मुहं व फेफड़े की बीमारियां जन्म लेती है वहीं अन्य प्रकार के नशे व्यक्ति के नाड़ी तंत्र, मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य पर दूष्प्रभाव डालती है। उन्होंने बताया कि जागरूकता कार्यक्रमों में लोगों को नशा त्यागने के उपायों की जानकारी दी जा रही है और इसके लिये स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *