बिना ऑपरेशन करे मोतियाबिंद का घरेलू इलाज

Spread the love

Gharelu Ilaj: आँखों के दृष्टि चले जाने का एक आम कारन हो सकता है मोतियाबिंद (cataracts)। पर अपने जीवन शैली में कुछ बदलाओं करके आप मोतियाबिंद को होने से रोक सकते है।

तो आईये जान लेते है आँखों पर मोतियाबिंद (cataracts) को बनने से आप कैसे रोक सकते है और

01 सही पोषण देने वाला खाना खाएं

देखा गया है की vitamin C, E और antioxidant मौजूद खाना खाने पर आप आँखों पर मोतियाबिंद को बनने से रोक सकते है।

संतरे, निम्बू, अंगूर, टमाटर, शिमला मिर्च, broccoli, strawberry, अंकुरित चना, और आलू में अधिक परिमाण vitamin C मौजूद होते है।

Vitamin E के लिए आप अपने खाने में sunflower oil, बादाम, पालक और broccoli जैसी चीजे खा सकते है।

अंडे और हरे पत्ते वाले सब्जियों में अधिक परिमाण lutein और zeaxanthin नामक vitamins मौजूद होते है जो आपके आँखों पर Motiyabind को बनने से रोकते है। तो हर रोज अपने खाने में सब्जियां और फल जरुर रखे।

02 धुम्रपान ना करे

हम सब जानते है की धुम्रपान करना हमारे दिल और फेंफरो के लिए हानिकारक हो सकते है। पर धुम्रपान करने वाले ब्यक्ति के आँखों पर मोतियाबिंद बनने की संभावना ज्यादा होती है।

धुम्रपान के कारन आपके आँखों पर हानिकारक chemicals फ़ैल जाते है जो आँखों में मौजूद cells को नुक्सान पौंचा सकता है। धूम्रपान करने पर शारीर में जहरीले toxins बनते है जिससे Motiyabind होने की संभावना बड जाते है।

03 Sunglasses का इस्तेमाल करे

Sunglasses का इस्तेमाल करके आप मोतियाबिंद को होने से रोक सकते है। सूरज की रौशनी में मौजूद हानिकारक ultraviolet rays आपके आँखों के lens में मौजूद protien को नष्ट कर सकते है, जिससे आँखों पर Motiyabind बनने की संभावना बनी रहती है।

तो धुप में निकलने से पहले अपने आँखों पर UV rays से बचने वाले sunglasses जरुर पहने।

04  शराब कम पीयें

05  Blood Sugar को नियंत्रण में रखे

06  अपने आँखों का check up करवाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *