एनसीआर को एक और एयरपोर्ट का तोहफा, गाजियाबाद से 6 राज्यों को मिलेगी फ्लाइट

गाजियाबाद व दिल्ली के साथ एनसीआर के अन्य शहरों के लोगों के लिए भी हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल बड़ी सौगात साबित होने जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) ने छह प्रदेशों के आठ शहरों के लिए यहां से विमान उड़ाने पर मुहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और उत्तराखंड के लिए यहां से विमान सुविधा मिल सकेगी। इंडिगो समेत चार छोटी विमान कंपनियों ने यहां से विमान उड़ाने में रुचि दिखाई है। हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ मार्च को करने जा रहे हैं। एएआइ का दावा है कि 15 अप्रैल को एयरपोर्ट से पहली उड़ान हुबली के लिए मिल सकेगी। एआइआइ के अनुसार शुरुआती 15 दिन सिर्फ एक अथवा दो ही उड़ानों की सुविधा यहां से यात्रियों को मिल सकेगी। धीरे-धीरे एयरपोर्ट की व्यवस्था पूरी तरह ढर्रे पर आने के बाद रोजाना 8-10 फ्लाइट उड़ाई जाएंगी। हिंडन पर उड़ाने बढ़ने से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का बोझ कुछ कम हो सकेगा। एक समय में  हिंडन एयरपोर्ट की कैपेसिटी 150 यात्रियों की है। अधिक यात्री होने पर उन्हें बाहर इंतजार करना पड़ सकता है।

उधर, सूत्रों की मानें तो अगले दो माह में हिंडन से उड़ानों की संख्या बढ़ सकती है। इसके बाद यहां से देश के अन्य शहरों के लिए भी विमान सुविधा मिल सकेगी। इनमें कोलकाता, प्रयागराज, गोरखपुर, भोपाल समेत करीब आधा दर्जन शहर शामिल हैं।

एचएस बलहारा (महाप्रबंधक, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बताया कि छह प्रदेशों के आठ शहरों के हवाई अड्डों के लिए विमान की सुविधा हिंडन एयरपोर्ट से मिल सकेगी। चार एयरलाइंस कंपनियों ने यहां से विमान उड़ाने में रुचि दिखाई है। इसे फाइनल कर एयरपोर्ट से विमान उड़ाने की तैयारी की जा रही है।

पीएम की सभा से पहले सीएम योगी ने सुरक्षा का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ बैठक की। सीएम ने इस दौरान निशुल्क मोबाइल मेडिकल वैन को हरी झंडी दिखाई। सीएम करीब एक घंटे पैतीस मिनट तक रहे । सीएम के आगमन से पहले ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। सुबह से ही अधिकारियों का जमावड़ा लगा था।

एएआइ के अनुसार उड़ान स्कीम के तहत शुरुआत में छह प्रदेशों के आठ शहरों के लिए यहां से विमान उड़ाने पर मुहर लगी है। उत्तर प्रदेश की तीर्थ नगरी अयोध्या, उत्तराखंड के पिथौरागढ़, महाराष्ट्र के नासिक, गुजरात के जामनगर, हिमाचल प्रदेश के शिमला और कर्नाटक के हुबली, गुलबर्गा और कन्नूर एयरपोर्ट के लिए विमान सेवा हिंडन से मिल सकेगी। अधिकारियों के अनुसार केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत लोगों को ढाई से तीन हजार रुपये के बीच किराया चुकाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *