सेहत के लिए साइकि लिंग का के्रज बढऩा जरूरी: कृषि मंत्री

Spread the love
झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा ,रवी कुमार :-विश्व साइकिल दिवस पर प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ विश्राम गृह से लघु सचिवालय स्थित संवाद भवन तक साइकिलिंग करते हुए पंहुचे। इस दौरान उनके साथ भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल  सहित अन्य कार्यकर्ता भी कृषि मंत्री का अनुसरण करते हुए साइकिलिंग करते हुए बैठक में शामिल हुए।
कृषि मंत्री ने कहा कि सेहत के लिए साइकिलिंग का क्रेज बढऩा समय की जरूरत है। पहले हम अपने काम के लिए साइकिल पर ही  शान से चलते थे। फिर स्कूटर,
मोटरसाइकिल व गाडिय़ों का प्रचलन बढ़ गया। साइकिल विलुप्त  होने के कगार पर पंहुच गई थी। हमें हालैंड जैसे समृद्घ देश से सबक लेने की जरूरत है जहां लोग साइकिल को सवारी के रूप उपयोग करते हैं। पूरे हालैंड में साइकिल ही साइकिल नजर आती हैं।
   कृषि मंत्री श्री  धनखड़ ने कहा कि अब सरकारें सेहत व पेट्रोल की बचत के लिए साइकिलिंग को बढ़ावा दे रही हैं। साइकिलिंग के लिए सड़कों पर अलग साइकिल ट्रैक बनाने शुरू कर दिए हैं। लोग अब सेहत की बेहतरी के लिए साइकिल उपयोग कर रहे हैं।  साइकिल के प्रति यह क्रेज दिनों दिन बढऩा चाहिए। इससे पर्यावरण सरंक्षण होगा वहीं लोग सेहतमंद रहेंगे। उल्लेखनीय है विश्व साइकिल दिवस पर कृषि मंत्री भीषण गर्मी में शहर के बीचों बीच सड़कों पर साइकिल पर सवार होकर गुजरे तो रास्ते में सभी ने इस पहल की प्रंशसा की। शहर में लोगों ने कहा कि सेहत के लिए साइकिल जरूरी है। कृषि मंत्री  लोक निर्माण विश्राम गृह से साइकिल चलाते हुए, भगत सिंह चौक, छिकारा चौक, बर्फखाना रोड, यादव धर्मशाला, सिलानी गेट, राव  तुलाराम चौक होते हुए गुरूग्राम रोड से लघु सचिवालय स्थित संवाद भवन पंहुचे। लघु सचिवालय स्थित उनके स्वागत में खड़े कार्यक र्ता कृषि मंत्री को साइकिल पर देखकर आश्चर्य चकित रह गए । मंत्री ने कहा कि अच्छी सेहत के लिए सभी साइकिल चलाओ। सेहत भी अच्छी रहेगी और पर्यावरण भी   संरक्षित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *