Breaking News

पाकिस्तान के वाघा बॉर्डर पर पहुंचे वायुसेना के पायलट अभिनंदन

:भारत के साथ ‘बातचीत’ शुरू करने की दिशा में ‘पहला कदम’ उठाते हुए पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट को शुक्रवार को रिहा करने की पूरी तैयारी कर ली है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने साफ किया कि विंग कमांडर अभिनंदन की आज अटारी-वाघा बॉर्डर पर रिहाई कर दी जाएगी।

LIVE UPDATE :-

  • कमांडर अभिनंदन के साथ बॉर्डर पर सामान्य भारतीय नागरिक की तरह व्यवहार किया जाएगा। भारत में प्रवेश करने से पहले उन्हें इमीग्रेशन की सारी औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ेगा । अभिनंदन को एक पेज का वीजा सौंपा जाएगा।
  • अटारी बॉर्डर पर एयर वाइस मार्शल रवि कपूर विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी के बाद मीडिया को संबोधित करेंगे।
  • BSF अधिकारी अटारी बॉर्डर पर थोड़ी देर में मीडिया ब्रीफिंग कर सकते हैं। इसके लिए बॉर्डर पर तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन मौजूद रह सकते हैं।
  • विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पर पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में भारतीय सीमा में अटारी बॉर्डर पर उनका स्वागत किया जाएगा। विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी रेंजर लेकर वाघा बॉर्डर पहुंचे हैं।
  • विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने के लिए एयरफोर्स के सीनियर अधिकारी बॉर्डर पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में पाकिस्तान के अधिकारी अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंपेगे।

गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब कर आईएएफ पायलट की तत्काल रिहाई की मांग की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार को रिहा करने की घोषणा की थी। सरकार ने कहा था कि सुरक्षा कारणों के चलते पायलट को भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने का समय या स्थान नहीं बताया गया है। वहीं कूटनीतिक सूत्रों ने बताया कि लाहौर में वाघा सीमा के पास पायलट को भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के हवाले किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *