मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के साथ-साथ प्रदेश में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ व स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाया: चैलई

करनाल (कर्मबीर पन्नु) हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार के संयुक्त सचिव के एम चैलई ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के साथ-साथ प्रदेश में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ व स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाया है। आज हरियाणा बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ के प्रचार-प्रसार में अग्रणीय है, लिंगानुपात अब बढ़ा है, सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ के साथ विकास कार्य करने के लिए विशेष प्रचार अभियान का जो यह कार्यक्रम बनाया है वह सराहनीय है। इस कार्यक्रम की शुरूआत जिला स्तर पर इस कार्यक्रम के माध्यम से की गई है जिसकी मैं घोषणा करता हूं।
वे सोमवार को स्थानीय कालीदास रंगशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम के बाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा हरियाणा सरकार के 4 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में चलाए जाने वाले विशेष प्रचार अभियान के शुभ अवसर पर बोल रहे थे। इस मौके पर जेडए डा. सुशील मलिक, डीआईपीआरओ सुनील बसताड़ा, एआईपीआरओ रघुबीर गागट उपस्थित रहे।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आम आदमी तक सरकार की बात पहुंचाने में लोक कलाकार अहम भूमिका निभाते हैं, इस बात के महत्व को समझते हुए सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा गांव-गांव में प्रचार करने की जो योजना बनाई गई हैं, जोकि एक सराहनीय कदम है। करनाल में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की सफलता में सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों का भी अहम योगदान है।
इस मौके पर जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील बसताड़ा ने बताया कि विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो के निर्देशानुसार जिला में 21 जनवरी से विशेष प्रचार अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत सरकार की उपलब्धियों, जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकासात्मक परियोजनाओं का गांव-गांव पहुंचकर लोक गीतों, नुक्कड़ नाटक  तथा लघु फिल्मों केमाध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसी कड़ी में करनाल जिला में भी विभागीय ड्रामा पार्टी, भजन मंडली तथा अनुबंधित भजन मंडलियों द्वारा प्रचार करने का एक्शन प्लान तैयार किया गया। यह पार्टियां एक दिन में दो-दो गांवों में कार्यक्रम देंगी। इस कार्य पर कड़ी निगरानी रखने के लिए विभाग के उच्च अधिकारी सहित जिला मुख्यालय पर कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करेंगे। जिसकी रिपोर्ट हर सप्ताह मुख्यालय चंडीगढ भिजवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया के माध्यम से भी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं विकासात्मक परियोजनाओं का प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा।
बॉक्स:- विशेष प्रचार अभियान के शुभारम्भ अवसर पर कलाकारों ने लोक गीतों से किया योजनाओं का प्रचार, बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान को लेकर किया नाटक का मंचन।
डीआईपीआरओ सुनील बसताडा के अनुसार विशेष प्रचार अभियान के शुभारम्भ के मौके पर ड्रामा पार्टी के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की योजनाओं का प्रचार किया तथा बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान को लेकर नाटक का मंचन किया, जिसमे बेटी की शिक्षा को बढावा देने,कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम तथा दहेज प्रथा जैसी बुराई पर सीधा प्रहार किया गया, जिसे देखकर दर्शक काफी भावुक हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *