गणतन्त्र दिवस तक गैस कनैक्शन का अंतिम अवसर 

उज्जवला योजना में गरीब  परिवारों को दिए जा रहे गैस कनैक्शन- मुकुल कुमार

प्ंाचकूला समाचार क्यारी राजेश कुमार -प्रधानमंत्री उज्जवला योजना- के तहत अब सभी गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये जा रहे है। इसके लिए सभी गैस संचालकों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं और 26 जनवरी तक जिला के सभी पात्र उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन मुहैया करवाए जाने है। सभी वर्ग के गरीब परिवारों के लिए गैस कनैक्शन लेने का सुनहरा अवसर सरकार द्वारा दिया जा रहा है। इसके तहत ली जाने वाली राशि भी सरकार द्वारा वहन की जा रही है।
  यह जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि गैस कनैक्शन के लिए संबंधित परिवार को लोन की सुविधा भी प्रदान की गई है। राज्य सरकार ने 26 जनवरी तक शत प्रतिशत घरों में गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना का लाभ पहले बीपीएल परिवारों व अंत्योदय अन्न योजना के पात्रों को दिया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि आरंभ में सामाजिक, आर्थिक व जाति जनगणना के आंकडों के आधार पर गैस कनैक्शन जारी किए गए थे, लेकिन उज्जवला योजना-2 में अब सभी गरीब परिवारों के लिए गैस कनैक्शन लेने का रास्ता खोल दिया गया है।
     उपायुक्त ने बताया कि जिला खाद्य एवं पूर्ति  विभाग द्वारा विभिन्न गैस एजेंिसयों के माध्यम से अब तक 68 से अधिक जागरूकता शिविरों का आयोजन करके ओपीएच कार्ड धारकों को 360 गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं तथा अधिकांश फार्म भरे गए है जिनकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है।
 उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति जो गरीब परिवार से संबंध रखता हो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। उज्जवला योजना-2 में गैस कनैक्शन महिला के नाम से ही जारी किया जाएगा और यह कनैक्शन सुरक्षा राशि मुक्त कनैक्शन होगा। इसके लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है और साथ में परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड भी देना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *