हरियाणा के 15 जिलों में रेड और आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट

चंडीगढ़: नौतपा से पहले ही हरियाणा भीषण गर्मी की जद में आ गया। सोमवार से शुरू हुए नौतपा के पहले दो दिन प्रदेश में गर्मी चरम पर रहेगी। मौसम विभाग ने इस सीजन में पहली बार भीषण गर्मी के लिए प्रदेश के 15 जिलों में दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।
प्रदेशवासियों को लू और तापघात का सामना करना पड़ सकता है। इधर, रविवार को प्रदेश के 13 जिलों में भीषण गर्मी पड़ी। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया था। नारनौल में सर्वाधिक तापमान रहा। वहां 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। अधिकांश जिलों का पारा 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।
शनिवार देर रात बूंदाबांदी होने से पारे में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। हालांकि गर्मी के तेवर कम नहीं हुए। रविवार को दिन भर सूरज के मिजाज तल्ख रहे। दस बजे बाद गर्म हवाओं के थफेड़ों ने राहगीरों का हाल बेहाल कर दिया। हालांकि रविवार का दिन होने से लोग कम ही बाहर निकले।
28 के बाद पश्चिम विक्षोभ दिलाएगा गर्मी से राहत
उत्तर भारत के कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पार जाने के बाद मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही इन राज्यों में 29-30 मई को बारिश से राहत की उम्मीद जताई है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी सूखी हवाओं के कारण गर्मी प्रचंड रूप से बढ़ रही है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी बारिश होने के कारण गर्मी से 28 मई के बाद ही राहत की उम्मीद है।सभी तरह की लेटेस्ट विविध एवं शैक्षणिक खबरों के लिए “हरियाणा एजुकेशनल अपडेट” फेसबुक पेज ज्वाइन करें।
दो से तीन दिनों में पारा और चढ़ेगा
देश के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों में तापमान और ऊपर जा सकता है। इस मौसम में पहली बार भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बार उत्तर और मध्य भारत में हालांकि तापमान उतनी तेजी से नहीं बढ़ा, जैसे आमतौर पर बढ़ता है। इसका कारण यह है कि अप्रैल से मध्य मई के दौरान अच्छी बारिश हुई है।
– कुलदीप श्रीवास्तव, क्षेत्रीय केंद्र प्रमुख, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)
इन जिलों में रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट
– महेंद्रगढ़-नारनौल, रेवाड़ी, *झज्जर,* गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, *रोहतक,* सोनीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, *भिवानी* और चरखीदादरी।
इन 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
– पानीपत, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला और चंडीगढ़
यह रखें सावधानी
 – पानी खूब पिएं, लस्सी और नीबूं पानी फायदेमंद।
– ठंडे फल खाएं, इसमें तरबूज, खीरा, ककड़ी आदि का सेवन करें
– ढीले व सूती कपड़े पहनें।
– बच्चे, बुजुर्ग घर से बाहर न निकलें
– हीट स्ट्रोक होने पर ठंडक वाली जगह जाएं और ठंडा पानी पीएं
– लू लगने पर आसपास किसी भी क्लीनिक पर संपर्क करें
– तेज धूप में छाते का उपयोग करें।
– धूप में चश्मा लगाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *