10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए गृह मंत्रालय ने दी लॉकडाउन में छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट की अनुमति दें दी है। गृह मंत्रालय ने पहले ही सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखा है और कुछ शर्तों के साथ देश भर में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए दी गयी छूट के बारे में उन्हें सूचित किया है।

सीबीएसई सोमवार को 12वीं और 10वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर चुका। परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘‘बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, उनकी सुरक्षा के लिए सामाजिक दूरी, मास्क जैसी कुछ शर्तों के साथ, 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया गया है।’’ केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे अपने पत्र में कहा कि लॉकडाउन दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलना निषिद्ध है और इसके परिणामस्वरूप राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई द्वारा ली जा रही कक्षा 10 और 12 की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गयीं।

राजीव भल्ला ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृह मंत्रालय ने इस मामले पर गौर किया है। उन्होंने कहा , ‘‘बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए लॉकडाउन दिशानिर्देशों में छूट देने का निर्णय लिया गया है।”

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की छूट शर्तों के साथ होगी कि कोई भी परीक्षा केंद्र निषिद्ध क्षेत्र में नहीं होगा और शिक्षक, कर्मचारी तथा छात्र अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे। इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही सामाजिक दूरी का पालन भी किया जाना चाहिए। गृह सचिव ने कहा कि इन परीक्षाओं के मद्देनजर राज्यों द्वारा विशेष बसों की व्यवस्था की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *