चुनाव सामग्री लेकर मतदान करवाने बूथों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा /रवि कुमार :- सोमवार, 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झज्जर जिला के चार विधानसभा क्षेत्रों बहादुरगढ़, बादली, झज्जर व बेरी के रिर्टर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों पर चुनाव सामग्री के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। ईवीएम-वीवीपैट मशीनें व अन्य चुनाव सामग्री की किट लेकर पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए दोपहर तक रवाना हुई। जिला में 802 मतदान केंद्रों पर 3848 पोलिंग स्टाफ सोमवार को मतदान करवाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून के मार्गदर्शन में झज्जर जिले के चारों रिटर्निंग आफिसर ने व्यवस्थापूर्ण ढंग से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया।
64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों के लिए बहादुरगढ़ स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर से, 65-बादली विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को झज्जर के राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर, 66-झज्जर विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर तथा 67-बेरी विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को झज्जर के किसान सदन परिसर से रवाना किया गया। बहादुरगढ़ के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम तरुण पावरिया, बादली के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम विशाल कुमार, झज्जर के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम शिखा व बेरी के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम डा.राहुल नरवाल ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में पोलिंग पार्टी पूरी जिम्मेवारी के साथ अपना दायित्व निभाएं और चुनाव प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न कराने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
रिटर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विस क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतदान करवाएं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सभी प्रत्याशी एक समान हैं और हमें न तो किसी का पक्ष लेना है और न ही किसी से भेदभाव करना है। उन्होंने कहा कि यहां से ईवीएम मशीनें व चुनाव सामग्री लेकर सभी पोलिंग पार्टियों को सीधे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाना है और रात को मतदान केंद्र पर ही सोना है।
रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि सोमवार, 21 अक्तूबर को सुबह 6 बजे मोक पोल करवाया जाएगा जिसमें पोलिंग एजेंट भी शामिल हों। मोक पोल के उपरांत सुबह ठीक 7 बजे मतदान शुरू करवाया जाए। मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के बाहर महिलाओं व पुरूषों की अलग-अलग लाइनें लगवाएं और एक पुरुष के पश्चात दो महिलाओं को वोट डालने के लिए भेजा जाए। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद सभी पोलिंग पार्टियां निर्धारित बसों में ही बैठकर वापस चुनाव साम्रगी निर्धारित स्थान पर ही पहुंचे।
उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर्स प्रत्येक 2 घंटे बाद मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट देंगे। चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए जिले में 91 माइक्रो ऑब्जर्वर, 33 सैक्टर मजिस्ट्रेट व 61 सैक्टर सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए हैं।
बाक्स
झज्जर जिले में कुल 731512 मतदाता हैं जिनमें से 391642 पुरूष व 339835 महिला मतदाता शामिल हैं। निर्वाचन आयोग के आकड़ो के तहत 64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 216977 मतदाता हैं, जिनमें 64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 16 हजार 977 मतदाता हैं जिसमें एक लाख 17  हजार 180 पुरूष व 99 हजार 768 महिला मतदाता हैं। 65-बादली विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 72 हजार 882 मतदाता हैं जिसमें 92 हजार 410 पुरूष व 80 हजार 472 महिला मतदाता हैं। इसी प्रकार 66-झज्जर (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 70 हजार 55 मतदाता हैं, जिसमें 89 हजार 664 पुरूष व 80 हजार 388 महिला मतदाता हैं। 67-बेरी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 71 हजार 598 कुल मतदाता हैं, जिनमें 92 हजार 388 पुरूष व 79 हजार 207 महिला मतदाता हैं। इसके अतिरिक्त जिला में 35 ट्रांस जेण्डर हैं जिसमें 29 मत 64-बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में, तीन मत 66- झज्जर (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में तथा तीन मत 67-बेरी विधानसभा क्षेत्र में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *