लॉकडाउन 4.0 / आज से राज्य में दौड़ेंगी बसें, सभी इंडस्ट्री चलाने की छूट

पानीपत. लॉकडाउन-4 में राज्य सरकार ने सभी 250 कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे हरियाणा को ऑरेंज जोन मानकर काफी रियायतें दी हैं। इंडस्ट्री शत प्रतिशत खुलेंगी। कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हाेगा। इनके लिए अब पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। श्रमिकों की संख्या की पाबंदी भी हटा दी है। राज्य में 19 मई से नियमित रूप से रोडवेज बसें चलेंगी। खेल स्टेडियम में खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे। बाजार भी अब पूरे खुल जाएंगे। ढाबे, मिठाई की दुकान, बेकरी आदि को खोलने की मंजूरी भी दे दी गई है। हालांकि इसके लिए नियम भी बनाए गए हैं। शहरों में ऑटो रिक्शा चल सकेंगे। हालांकि, बाजार खुलने की टाइमिंग जिले के डीसी तय करेंगे। राज्य सरकार की ओर से सीएम मनोहर लाल ने अफसरों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया है।

जिले में आवाजाही के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। लेकिन दूसरे जिले या राज्य में जाने के लिए परमिशन लेनी होगी। राज्य में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू पहले ही तरह जारी रहेगा। इस दौरान कोई बाहर नहीं निकल सकेगा। हालांकि, अभी राज्य की फाइनल गाइडलाइन सीएम की मुहर लगने के बाद जारी होगी। सीएम ने कहा है कि लॉकडाउन-4 में 3 की अपेक्षा रियायतों को बढ़ाया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध जारी रहेगा। जो भी रियायतें दी जाएंगी, उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। मास्क पहनना होगा।
ये बंद ही रहेंगे : शिक्षण संस्थान, जिम, स्वीमिंग पुल, बार, सिनेमा हॉल, मॉल, ऑडिटोरियम, धार्मिक  स्थल व भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *