अगर आप भी नहीं खुलवा पाये थे जनधन खाता तो अपने पुराने खाते को ही ऐसे कराये कंवर्ट, मिलेगी सरकार की सभी सुविधा

सरकार ने गरीब और लाचार लोगों के लिए खोला एक और रास्ता। (JanDhan Account) जनधन खाता न होने वाले भी अपने पुराने खाते को जनधन में करा सकते हैं कनवर्ट

कोरोना और लॉकडाउन के बीच गरीब मजदूर की हालत बेबस हो गई है। ऐसे में सरकार ने 2014 गरीबों के लिए खुलवाये गये (Pradhan Mantri Jan Dhan Account) जनधन खातों में तीन माह तक सहायता के रूप में 500 रुपये डलवाने का ऐलान किया था। सरकार इनमें दूसरी 500 रुपये किस्त भी डलवा चुकी है, लेकिन इसबीच हजारों लोग अभी ऐसे हैं। जो उस समय जनधन खाता नहीं खुलवा पाये थे। उन्हें अब मदद की दरकार है, लेकिन सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक मदद उन तक नहीं पहुंच पा रही है। इसी को देखते हुए सरकार ने एक और कदम उठाया है। जिसके तहत जो लोग गरीब और उनके जनधन खाते नहीं खुले हैं। तो वह भी अपने पुराने खाते को ही (How To Open Jan Dhan Account) जनधन अकाउंट में बदलवा सकते हैं। बैंक पहुंचकर फॉर्म भरते ही खाता हो जाएगा कनवर्ट।

पुराना खाता ऐसे बन जाएगा जनधन
अगर आप भी अपने पुराने खाते को ही (How To Convert Old Account to Jan Dhan) जनधन खाते में बदलवाना चाहते हैं तो सरकार ने यह काफी आसान कर दिया है। इसके लिए आपको अपनी (Bank Branch) बैंक शाखा में जाना होगा। यहां पर आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें अपने पुराने खाते की जानकारी समेत अपनी आईडी और डिटेल देनी होगी। इसके साथ ही रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर दें। इसके बाद आप फॉर्म को बैंक में जमा करा दें। इस फॉर्म के जरिए आपका बैंक खाता जनधन खाते में कंवर्ट हो जाएगा।

ऐसे खुलवा सकते हैं नया जनधन खाता
अगर आप के पास (Old Bank Account) पुराना खाता नहीं है तो आप नया जनधन खाता भी खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप को अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। यहां परt(Jandhan Account) जनधन खाते के लिए एक फॉर्म भर दें। इसमें अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई पता, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, अपना काम यानि नौकरी या व्यवसाय, अपनी सालाना आय भरकर बैंक में जमा करा दें। इसके बाद आपका नया जनधन खाता खुल जाएगा।

यह है जनधन खाता खुलवाने के फायदें
जनधन खाता खुलवाने के एक नहीं कई सारे फायदें हैं। यह मुख्य रूप से गरीब और मजदूर वर्ग के लिए शुरू किये गये हैं।
-जनधन खाते के डिपॉजिट पर ब्याज नहीं मिलता है।
-इसके साथ ही यहां इस खाते से आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।
-इसके साथ ही इस खाते में हर सरकारी सुविधा मिलती है।
-जनधन खाता धारकों को 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।
-जनधन खाता धारक को 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर भी मिलता है। यह लाभार्थी की मृत्यु पर योग्यता शर्तें पूरी होने पर दिया जाता है।
-जनधन खाते के जरिए पेंशन या किसी भी तरह के बीमा लेना आसान है।
-सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा जनधन खातों में आता है।
-जनधन खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई टेंशन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *