हरियाणा बोर्ड ने किया ऐलान, 10वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की घर से होगी जांच

Spread the love

 HBSE 10th Result 2020 Update: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने राज्य में 10वीं की बोर्ड परिणामों के संदर्भ एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अध्यापकों से उनके घर से ही कराने का निर्णय लिया है। शिक्षकों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की उपस्थिति में 10वीं बोर्ड की कॉपियों का बंडल 11 अप्रैल 2020 को कलेक्ट करना होगा और कॉपियों के अनुसार मार्क्स का डाटा 22 अप्रैल तक जमा कराना होगा।

हरियाणा बोर्ड ने यह फैसला देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रसार और फिर रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के चलते बाधित हुए शैक्षणिक कार्यों को देखते हुए लिया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन के अनुसार लॉक डाउन के बीच शिक्षकों को घर से कॉपियों की जांच के लिए पर्याप्त समय मिलने कारण मूल्यांकन का कार्य बेहतर तरीके से सम्पन्न हो पाएगा। इस सम्बन्ध ने ड्यूटी के लिए तैनात किये गये सम्बन्धित अधिकारियों को मैजेज द्वारा सूचित किया गया है।

चेयरमैन के अनुसार मूल्यांकन में लगाये गये शिक्षकों को कॉपियों का बंडल कलेक्ट करने और जमा करने के बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जाएगा। साथ ही, स्थान विशेष पर स्टाफ की कमी के स्थिति में दूसरे किसी अन्य स्थान से इस काम में लगाया जाएगा।

हरियाणा बोर्ड द्वारा 10वीं की कॉपियों को शिक्षकों से उनके घर से कराने के निर्णय से संभवना लगाई जा सकती है कि 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिये जाएं।

हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि 10वीं की विज्ञान विषय की परीक्षा, जो कि लॉक डाउन के कारण आयोजित नहीं हो सकी थी, के परिणाम छात्रों को अन्य विषयों में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर दिया जाना है। इस प्रकार, 22 अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 घोषित किये जाने में किसी भी प्रकार की रूकावट नहीं आएगी।

छात्रों को हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 बोर्ड द्वारा ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल पर results.bseh.org.in उपलब्ध कराया जाएगा और किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, bseh.org.in  पर विजिट करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *