कुलदीप बिश्नोई ने ऐसे कराई 2 गांवों में सुलह, पानी को लेकर पिछले साल हुई थी ‘खूनी जंग’

 

हरियाणा के हिसार जिले के सब डिवीजन हांसी के दो गांवों में पिछले साल मई में पानी को लेकर छिड़ी ‘जंग’ आज खत्म करवाकर कांग्रेस नेता और विधायक कुलदीप बिश्नोई की मध्यस्थता में हुई 35 गांवों की महापंचायत ने सुलह करवा दी।

पुट्टी मंगलखां व ढाणी पीरवाली के ग्रामीणों के बीच मई 2018 में नहरी पानी को लेकर हुए झगड़े व झड़पों में 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे और एक दर्जन से ज्यादा बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया था। इसके बाद पुलिस ने दोनों ही गांवों के अनेक लोगों पर केस दर्ज कर गिरफ्तारियां भी की थीं। इसके बाद से ही दोनों गांवों के लोगों में रंजिश चली आ रही थी।

ग्रामीणों ने अंतिम फैसला कुलदीप बिश्नोई पर छोड़ा

न्यूज एजेंसी वार्ता के अनुसार, कांग्रेस की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य कुलदीप बिश्नोई की अध्यक्षता में गांव पीरवाली की सर्वजन धर्मशाला में शुक्रवार को कई घंटे तक चली 35 गांवों की महापंचायत में दोनों पक्षों ने सर्वसम्मति से अंतिम फैसला कुलदीप बिश्नोई पर छोड़ दिया।

नुकसान की भरपाई के लिए देने होंगे 8 लाख रुपये

इसके बाद उन्होंने दोनों पक्षों के गणमान्य लोगों की कमेटी बनाकर विचार-विमर्श किया। कमेटी के अनुसार, इस हादसे में नुकसान तो बहुत भारी हुआ है इसलिए उसकी भरपाई नहीं की जा सकती, किंतु क्षतिपूर्ति के रूप में हादसे में जलाई गई मोटरसाइकिल व अन्य नुकसान की भरपाई के रूप में आठ लाख रुपये पुट्ठी मंगलखां की पंचायत गांव ढाणी पीरवाली पंचायत को देगी।

कमेटी के इस फैसले को महापंचायत में दोनों पक्षों ने स्वीकार कर लिया और दोनों गांवों के लोगों के हाथ मिलवाकर भाईचारा कायम करवाया गया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *