New Year 2019 : अपनी राशि से जानिए क्या करें इस साल, क्या करने से बचें

ग्रहों की चाल तय करती है कि हमारे जीवन में कब, क्या घटित होने वाला है। इसके अनुसार तैयारी रखकर हम अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। क्या कह रहे हैं ग्रह इस नए साल में बारह राशियों के जातकों के लिए? कौन-सा महीना क्या लेकर आ रहा है हमारे लिए? कब सावधानी बरतने की जरूरत है और कब हाथ आए मौके को हाथ से नहीं जाने देना है? क्या करें 2019 को अपने लिए बेहतर बनाने के लिए और क्या करने से बचकर रहें इस साल में

जनवरी से मार्च के मध्य राहू की स्थिति आपकी राशि से चतुर्थ और बृहस्पति की स्थिति अष्टम भाव में सहयोगी नहीं है। मंगल भी कुछ हद तक नेगेटिव है। इन तीन महीनों – जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान नौकरी, व्यवसाय संबंधी कार्यकलापों में मन परेशान रहेगा। परिवार में कुछ भावनात्मक मसले भी मानसिक संतुलन को डिस्टर्ब कर सकते हैं। धान संबंधी मामलों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अप्रैल का महीना विशेष तौर से अच्छा रहेगा।

मई, जून, अगस्त और सितंबर के महीने विशेष रूप से अच्छे रहेंगे। अगर इस दौरान किसी नए काम का शुभारंभ करना चाह रहे हैं या वर्तमान कार्य में बढ़ोतरी करने के इच्छुक हैं तो आपको निसंदेह सफलता प्राप्त होगी। जो लोग परीक्षा, प्रतियोगिता आदि में सम्मिलित हो रहे हैं उन्हें सफलता प्राप्त होगी।

अगर विदेश में नौकरी, व्यवसाय, पढ़ाई इत्यादि के लिए जाने के इच्छुक है तो इन महीनों में अपने प्रयासों में तेजी लाएं, आपको सफलता प्राप्त होगी। नवंबर और दिसंबर के महीने विशेष रूप से लाभदायक सिद्ध होंगे। इन महीनों में जहां एक ओर आपके रुके हुए कार्य आसानी से बनने लगेंगे, वहीं आप उन चुनौतियों को भी हाथ में ले सकते हैं जिनको लेकर पहले मन में कई प्रकार की आशंकाएं थी। अगर नौकरी, व्यवसाय की तलाश में हैं या कोई स्टार्टअप शुरू करने की योजना है तो बेझिझक आगे बढ़ें, आपको सफलता मिलेगी। मित्र-शुभचिंतकों का सहयोग बना रहेगा।

क्या करें : लेखन, साहित्य, कला, संगीत, सिनेमा आदि में प्रवेश कर रहे हैं, तो अपने प्रयत्नों में तीव्रता लाएं।

क्या न करें: इंवेस्टमेंट संबंधी योजनाओं में उन महीनों में प्रवेश नहीं करना चाहिए जिस समय के बारे में यहां लिखा हुआ

वृषभ

जनवरी से मार्च के मध्य में बृहस्पति आपकी राशि से सप्तम स्थान में रहेगा और राहू 23 मार्च तक तृतीय भाव में विचरण करेगा। यह समय हर तरह से बेहतरीन सिद्ध होगा। वर्तमान नौकरी, व्यवसाय में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। अप्रैल का महीना मिले-जुले फल प्रदान करेगा। जोखिम उठाने की दृष्टि से यह महीना उचित नहीं है। धन संबंधी मामलों में विशेष सावधानी बरतें। मई से अक्टूबर तक का समय कुल मिलाकर बहुत अच्छा रहेगा।

हालांकि बीच-बीच में थोड़ी उलझनें भी पेश आएंगी। जहां एक ओर बृहत योजनाओं में प्रवेश करने का योग बनेगा वहीं दूसरी तरफ थोड़ा आगे चलकर कार्यों में मुश्किलें भी पेश आने लगेंगी। जो लोग परीक्षा, प्रतियोगिता आदि में हिस्सा ले रहें हैं, उन्हें विशेष प्रयत्न करने से ही सफलता मिलेगी।

अगस्त और सितंबर के महीने थोड़े कमजोर हैं। पारिवारिक स्तर पर तनाव झेलना पड़ सकता है। रोजीरोजगार को लेकर भी कुछ उलझनें पेश आ सकती हैं। स्वयं का व्यवहार या परिवार में किसी का स्वास्थ्य दोनों ही तकलीफदेह हो सकते हैं। नवंबर-दिसंबर के महीनों में भी स्थितियां संभवत: आपके पक्ष में नहीं रहेंगी। विरोधियों के षड्यंत्र के प्रति इस दौरान खासतौर से सतर्क रहें। पैतृक संपत्ति को लेकर यदि कोई मामला न्यायालय में चल रहा है और उसका फैसला आने को है तो हो सकता है कि यह फैसला आपके पक्ष में न रहे। बाकी ग्रह अच्छे हैं, जिसके फलस्वरूप आपका मनोबल ऊंचा रहेगा।

क्या करें: योग, ध्यान व धैर्य को अपना सारथी बनाने से कुछ समस्याएं स्वयं ही हल हो जाएंगी।

क्या न करें: इस वर्ष ग्रह स्थिति बहुत अच्छी नहीं है, इसलिए कोई बड़ा कदम बहुत ही सोच-विचार व किसी विशेषज्ञ से सलाह-मशविरा कर उठाएं।

मिथुन

जनवरी से मार्च के मध्य आपकी राशि से प्रमुख ग्रहों की स्थिति बहुत सराहनीय नहीं है। धन संबंधी मामलों को लेकर उलझनें पैदा हो सकती हैं। परिवार में और खासतौर से जीवन साथी के साथ किसी ऐसे मसले को लेकर मतभेद उभर सकते हैं जो बाद में दोनों को अनावश्यक मालूम पडेंगे। प्रेम संबंधों में भी अडचनें आएंगी। अप्रैल का महीना आपके लिए बेहतरीन सिद्ध होगा। किसी ऐसे महत्वपूर्ण कार्य के बनने की संभावना है, जिसकी आपने उम्मीद लगभग छोड़ दी हो। मई से अक्टूबर तक का समय मिलेजुले परिणाम देने वाला सिद्ध होगा। जून से अगस्त के महीनों में सूर्य और मंगल की उपस्थिति अच्छी रहेगी। यह समय आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। इस दौरान अपनी सूझबूझ से लिए गए निर्णय दूरगामी परिणाम देने वाले सिद्ध होंगे। रुके हुए ध्ान के मिलने की भी संभावना है। इस दौरान पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा और कोई नया प्रेम प्रसंग भी प्रारंभ हो सकता है। नवंबर-दिसंबर के महीने हर तरीके से उत्तम सिद्ध होंगे। धन संबंधी योजनाएं, जो किन्हीं कारणों से खटाई में चली गई थीं, उनके आगे बढ़ने का माहौल बनेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा व सद्भाव का वातावरण भी देखने को मिलेगा। परिजनों के साथ किसी रमणीक या धार्मिक स्थल की यात्रा भी हो सकती है। यदि विदेश जाने के इच्छुक हैं या किसी नए कार्य या साझेदारी में प्रवेश करना चाह रहे हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी।

क्या करें: हमने यहां वे महीने बताए हैं, जो आपके लिए असहयोगी हैं। इस दौरान अपना विशेष ध्यान जरूर रखें।

क्या न करें: जो समय को साध्ाकर चले, समय उसे साधा लेता है। जो समय पर चूक जाए, समय उसे ठ

कर्क

जनवरी से मार्च के मध्य का समय हर तरीके से उत्तम है। जो लोग क्रिएटिव कार्यों से जुड़े हुए हैं उन्हें अपनी प्रतिभा का समुचित फल प्राप्त होगा। वर्तमान नौकरी, व्यवसाय में अच्छी तरक्की के आसार बन रहे हैं। अप्रैल का महीना थोड़ा नरम है। नई योजना में तब तक प्रवेश नहीं करना चाहिए जब तक पूरी तरह से उसके बारे में आश्वस्त न हों। मई से अक्टूबर तक का समय आपके लिए काफी ठीक है। किसी महत्वाकांक्षी योजना में प्रवेश हो सकता है। यदि विदेश में नौकरी, व्यवसाय या शिक्षा के लिए जाने का मन बना रहे हैं तो अपने प्रयासों में कमी न आने दें। परिवार में कोई मंगल कार्य भी संपन्न् हो सकता है। नवंबर-दिसंबर के महीने थोड़े कमजोर हैं। इस दौरान पूंजी निवेश संबंधी योजनाओं पर आंख मूंदकर फैसला लेने से हानि हो सकती है। इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें। नौकरी, व्यवसाय आदि के क्षेत्र में भी स्थितियां थोड़ी-सी नाजुक हो सकती हैं। कार्यस्थल पर अधिकारी या साथियों के साथ मतभेद उभर सकते हैं। यदि स्थिति को समय रहते नियंत्रण में नहीं किया गया, तो इससे हानि का अंदेशा भी है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय थोड़ा कमजोर है। स्वयं या किसी परिजन का स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकता है। इसी दौरान कार्यवश यात्राएं भी करना पड़ेंगी और ये आपके लिए सहायक सिद्ध होंगी। तमाम विसंगतियों के बावजूद मित्र-शुभचिंतकों का भरपूर सहयोग मिलता रहेगा।

क्या करें: अच्छे समय का लाभ उठाना चाहिए। जब अपनी बन पड़े तो वहां चूकने से बड़ा कोई हादसा नहीं होता।

क्या न करें: आलस्य मानव का सबसे बड़ा शत्रु है, इसे अपने निकट न आने दें, अन्यथा नुकसान के लिए तैयार रहें।

सिंह

जनवरी और मार्च के मध्य आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। रोजमर्रा के कार्यों को संपन्न् करने में अध्ािक परेशानी नहीं होगी और अगर शॉर्ट टर्म योजनाएं बनाकर कार्य करेंगे तो उसमें भी आपको सहूलियत प्राप्त होगी। लेकिन बृहत योजनाओं को अमल में लाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। धन संबंधी मामलों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अप्रैल का महीना विशेष रूप से अच्छा रहेगा। रुके कार्य बनेंगे। यदि परीक्षा, प्रतियोगिता या नौकरी, व्यवसाय के लिए प्रयत्नशील हैं, तो उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। मई से अक्टूबर तक का समय कुल मिलाकर आपके पक्ष में रहेगा। हालांकि इस दौरान बृहस्पति की स्थिति राशि से चतुर्थ भाव में बहुत अच्छी नहीं है लेकिन राहू की उपस्थिति एकादश में और शनि की पंचम में सराहनीय है।

मई-जून-जुलाई के महीने विशेष रूप से अच्छे रहेंगे। यदि इस दौरान किसी प्लान या प्रोजेक्ट पर कार्य करेंगे तो उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। धन की दृष्टि से यह समय काफी माकूल सिद्ध होगा। अगस्त-सितंबर के महीने थोड़े कमजोर रहेंगे। कार्यों के बनने में विघ्न बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। नवंबर-दिसंबर के महीने अत्यंत शुभदायी रहेंगे। लंबे समय से चलता हुआ प्रेम संबंध विवाह में परिणित हो सकता है। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। संतान की ओर से सुख प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। आय का नया स्रोत प्राप्त होगा।

क्या करें: अगर आप आत्मबल के साथ युक्ति और प्रत्येक परिस्थिति को साध सकें, तो जीवन बहुत सहज हो सकता है।

क्या न करें: अहम आपकी समस्या है। इसे सबसे बेहतर आप समझते हैं। इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है

कन्या

जनवरी से मार्च के मध्य जहां बृहस्पति तृतीय भाव में रहने वाला है वहीं राहू की स्थिति एकादश भाव में शुभकारी है। शनि चतुर्थ भाव में बहुत अच्छा नहीं है। इस सबके बावजूद यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। कार्यवश यात्राएं करना पड़ेंगी और ये यात्राएं आपके लिए काफी शुभदायक रहेंगी। किसी महती योजना में प्रवेश हो सकता है। आय में वृद्धि होगी व अतिरिक्त आय का कोई स्रोत भी प्राप्त हो सकता है। अप्रैल का महीना नाजुक रहेगा। अपने व्यवहार और वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। मई से अक्टूबर के मध्य मिले-जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन कुल मिलाकर परिणामों का सिलसिला आपके पक्ष में रहेगा। नौकरी, व्यवसाय आदि के क्षेत्र में आगे बढ़ने के सुअवसर प्राप्त होंगे। मई-जून-जुलाई के महीने निश्चित रूप से अच्छे रहेंगे। इन दिनों आप जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। अगस्त-सितंबर के महीने थोड़े कमजोर साबित हो सकते हैं। इन दिनों पूंजी निवेश संबंधी योजनाओं को स्थगित रखना ही आपके लिए श्रेयस्कर रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय कमजोर है, अत: अपने और परिजनों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। नवंबर-दिसंबर के महीने थोड़े कमजोर सिद्ध हो सकते हैं। बृहस्पति 5 नवंबर को ध्ानु राशि में प्रवेश कर जाएगा और यहां पर शनि और केतु की युति पहले से ही है। प्रोफेशनल लेवल पर थोड़ी असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा।

क्या करें: जिस समय को यहां अच्छा बताया गया है, उनका भरपूर इस्तेमाल करेंगे तो कई समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

क्या न करें: उन महीनों में विशेष सावधानी रखें जो आपकी राशि से कमजोर हैं। इससे कई सारे झंझटों से राहत प्राप्त होगी।

तुला

जनवरी से मार्च के मध्य ग्रह स्थिति आपके अनुकूल रहेगी। प्रोफेशनल स्तर पर सुखद स्थितियां निर्मित होंगी। आर्थिक स्थिति में सुदृढ़ता आएगी। जो लोग सामाजिक या राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह समय उत्तम है। समय का सदुपयोग करना आपके हित में रहेगा। अप्रैल में भी स्थितियां आपके पक्ष में बनी रहेंगी। प्रोफेशनली आपको अपनी कार्यप्रणाली में थोड़ा परिवर्तन लाने की आवश्यकता महसूस होगी। मई से अक्टूबर तक का समय कुल मिलाकर अच्छा व्यतीत होगा। यदि परीक्षा, प्रतियोगिता या इंटरव्यू आदि में इस दौरान हिस्सा लेंगे तो आपको अच्छी सफलता मिलेगी।

पारिवारिक दृष्टि से यह समय काफी अच्छा है और परिवार में कोई मंगल कार्य भी संपन्न् हो सकता है। संतान पक्ष की ओर से सुख प्राप्त होगा। आर्थिक दृष्टि से यह समय काफी सुखद रहेगा। सितंबर-अक्टूबर के महीने थोड़े नरम हैं, अत: समय की नजाकत को समझते हुए ही अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना चाहिए। पूंजी निवेश संबंध्ाी योजनाओं पर किसी के भरोसे में आकर या बिना सोचे-समझे प्रवेश नहीं करना चाहिए। नवंबर-दिसंबर के महीने भी अच्छे व्यतीत होंगे। सामाजिक मान प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। जो लोग रचनात्मक कार्यों में अपना भविष्य बनाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें अपने मन्तव्य में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। अगर विदेश में रोजी-रोजगार या उच्च शिक्षा के लिए प्रयत्नशील हैं, तो इस दिशा में भी आपको सफलता प्राप्त होगी।

क्या करें: यह वर्ष जीवन में लंबे समय तक बैलेंस बनाने के लिए अच्छे अवसर प्रदान करेगा। इनका इस्तेमाल करें।

क्या न करें: जोखिम उठाने से हानि हो सकती है। स्टॉक एक्सचेंज या अन्य रिस्की वेंचर्स से इस वर्ष दूर ही रह

वृश्चिक

जनवरी से मार्च के मध्य का समय आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। हालांकि बीच में उलझनें तो आएंगी लेकिन इनसे आप सहज ही अपना मार्ग प्रशस्त करने में सफल रहेंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और पूरी ताकत के साथ अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। इस कार्य में आपको पर्याप्त सफलता भी प्राप्त होगी। पद वृद्धि या कोई नया पदभार भी मिल सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा रहेगा। जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलता रहेगा। अप्रैल के महीने में बृहस्पति 25 दिनों के लिए धनु राशि में प्रवेश करेगा लेकिन पुन: 23 अप्रैल को आपकी राशि वृश्चिक में आ जाएगा। यह माह भी आपके लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में किए गए प्रयास सफलता प्रदान करेंगे। मई से अक्टूबर के मध्य का समय आपके लिए काफी सहयोगी रहेगा। प्रोफेशनल दृष्टि से यह समय काफी माकूल है। नवंबर-दिसंबर के महीने भी अच्छे रहेंगे। यदि रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं, तो आपको अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के समुचित अवसर प्राप्त होंगे। जो लोग इन क्षेत्रों में अपना करियर तलाश रहें हैं उनके लिए भी यह समय बहुत अच्छा है। धन लाभ का योग चल रहा है। यदि पैतृक संपत्ति को लेकर कोई मसला न्यायालय में चल रहा है और उसका फैसला आने को है, तो यह निर्णय आपके पक्ष में रहेगा। कार्यवश यात्राओं का सिलसिला बना रहेगा और ये यात्राएं आपको नए आयाम प्रदान करने में सहायक रहेंगी।

क्या करें: इस वर्ष ‘थिंक बिग एंड एक्ट बिग” के सूत्र को अपनाएं, जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आ जाएगा।

क्या न करें: आलस्य और कर्तव्यहीनता मनुष्य के परम शत्रु हैं, इनसे आपको भी हर हाल में बचना चाहिए।

धनु

जनवरी से मार्च के मध्य आपकी राशि से बृहस्पति बारहवें स्थान में, राहू अष्टम स्थान में और केतु द्वितीय भाव और शनि आपकी राशि पर से गुजर रहा है। इसके फलस्वरूप ये महीने काफी चिंताजनक सिद्ध हो सकते हैं नौकरी, व्यवसाय आदि के क्षेत्र में व्यर्थ की उलझनें बढ़ेंगी। पूंजी निवेश संबंधी कार्यकलापों के लिए यह समय अच्छा नहीं है। स्वयं का या किसी परिजन का स्वास्थ्य भी इन दिनों चिंता का विषय हो सकता है। मित्र, शुभचिंतकों का सहयोग बना रहेगा और वे आपके मनोबल का नीचे भी नहीं आने देंगे। अप्रैल का महीना काफी राहत प्रदान करने वाला सिद्ध होगा। कार्य सिद्ध होगा। रोजी-रोजगार के क्षेत्र में किए गए प्रयास आपको सफलता प्रदान करेंगे। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। मई से अक्टूबर के मध्य का समय मिले-जुले परिणाम दर्शाता है लेकिन अगर सावधानी से कार्य करेंगे तो आपको अच्छी सफलता भी प्राप्त होगी। जुलाई में मंगल की राशि से कमजोर स्थिति होने के कारण व्यर्थ की उलझनें बढ़ेंगी। वाद-विवाद से बचना चाहिए। अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के महीने काफी सहायक सिद्ध होंगे। पूर्व में आई अड़चनों से राहत प्राप्त होगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी, फिर भी निवेश संबंधी योजनाओं पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। नवंबर-दिसंबर के महीने विशेष रूप से अच्छे रहेंगे। वर्तमान रोजी-रोजगार में सुखद स्थितियां निर्मित होंगी। अगर रोजी-रोजगार की तलाश में हैं तो इसमें भी आपको सफलता प्राप्त होगी।

क्या करें: इस समय का अवश्य लाभ उठाएं, जब आकाश आपके पक्ष में है। इसका जिक्र आपके राशिफल में किया हुआ है।

क्या न करें: गलत समय पर अच्छा कार्य भी बिगड़ जाता है। समय को साधने से भाग्य प्रबल हो जाता है।

मकर

जनवरी से मार्च के मध्य का समय बेहतरीन व्यतीत होगा। रुके हुए या फंसे हुए धन के मिलने की भी संभावना है। जो लोग परीक्षा, प्रतियोगिता में सम्मिलित हो रहे हैं उन्हें आशातीत सफलता प्राप्त होगी। अप्रैल का महीना थोड़ा कमजोर है। व्यर्थ की उलझनें बढ़ेंगी। कार्यों के बनने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय कमजोर है। मई से अक्टूबर का समय काफी अच्छा रहेगा। वर्तमान नौकरी, व्यवसाय में सुखद स्थितियां निर्मित होंगी। यदि रोजी-रोजगार के लिए प्रयत्नशील हैं तो उसमें मनमाफिक सफलता मिलने की संभावना भी बनी हुई है। भूमि, बंगला, फ्लैट या वाहन खरीदने का योग चल रहा है।

मई-जून-जुलाई में गोचर के हिसाब से सूर्य और मंगल की स्थिति ठीक रहेगी इसके फलस्वरूप सुंदर वातावरण देखने को मिलेगा, जहां आप अपने प्रोजेक्टस या प्लानिंग को आसानी से अमल में ला सकते हैं। इस दौरान छोटी-बड़ी कई यात्राएं होंगी, जो आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगी। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी और परिवार में कोई मांगलिक कार्य भी संपन्न् हो सकता है। नवंबर-दिसंबर के महीने थोड़े नरम हैं। इस दौरान किसी बने-बनाए कार्य में भी व्यवधान आ सकते हैं या जिस कार्य के शुरू करने के आसार बने हुए थे, वह मामला एकदम खटाई में पड़ सकता है। इस दौरान आप अपने लोगों के षड्यंत्र का शिकार भी हो सकते हैं। व्यय की अध्ािकता बनी रहेगी।

क्या करें: यह वर्ष विशेष रूप से अच्छा है। यदि अपने प्रयत्नों में पैनापन लाएंगे तो लाभ को कई गुना किया जा सकता है।

क्या न करें: अप्रैल, नवंबर, दिसंबर के महीनों में जोखिम उठाने से हानि हो सकती है। इस दौरान सावध्ाानी से काम ल

कुंभ

जनवरी और मार्च के मध्य का समय कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। स्वयं की सूझबूझ से लिए गए निर्णय दूरगामी परिणाम देने वाले सिद्ध होंगे। कार्यस्थल पर दो तरह की स्थितियां आपके सामने पेश आएंगी। एक स्थिति ऐसी होगी जहां पर सीनियर्स और साथी न केवल आपकी प्रतिष्ठा बढ़ाएंगे बल्कि कोई पदभार भी प्राप्त हो सकता है। वहीं दूसरी ओर अतिरिक्त कार्यभार भी आपको दिया जा सकता है जिसे लेकर आपके मन में शुरू में बेचैनी हो सकती है लेकिन बाद में इसका लाभ भी होगा। अप्रैल का महीना विशेष रूप से अच्छा रहेगा। धन वृद्धि के लिए किए गए कार्य अच्छा लाभ दे सकते हैं। अकस्मात किसी महती योजना में प्रवेश भी कर सकते हैं। अगर राजनीति या सामाजिक क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इस दौरान मनमाफिक स्थितियां निर्मित होंगी। मई से अक्टूबर का समय अच्छा ही व्यतीत होगा। यदि नौकरी में हैं तो पदभार में वृद्धि हो सकती है। यदि कोई नया कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। मई से सितंबर तक मंगल की स्थिति गोचर से बहुत अच्छी रहेगी। महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यों को इस अवधि में आसानी से संपन्न् कर सकते हैं। अक्टूबर का महीना प्रोफेशनल रूप से नरम है, अत: इस समय विशेष सावधानी बरतें। नवंबर-दिसंबर के महीने विशेष रूप से अच्छे रहेंगे। कार्यवश देश-विदेश की यात्राओं का योग बन रहा है।

क्या करें: यदि मनोयोग से समय का सदुपयोग करने का प्रयत्न करेंगे तो आपको आशा से अधिक लाभ होगा।

क्या न करें: यदि संपत्ति का मामला कोर्ट में चल रहा है तो आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास करें।

मीन

जनवरी से मार्च के मध्य आपकी राशि से बृहस्पति इस अवधि में नवम भाव में रहेगा। यह समय कुल मिलाकर आपको अच्छे परिणाम देगा। नौकरी, व्यवसाय में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। वर्तमान नौकरी में पदोन्न्ति हो सकती है। अप्रैल के महीने में प्रोफेशनली अचानक कुछ बदलाव का माहौल दिखेगा। कार्यों के बनने में फिजूल की रुकावटे पेश आएंगी। अधिकारियों या सहयोगियों के साथ अचानक विरोध का वातावरण निर्मित हो सकता है। यह स्थिति नितांत तात्कालिक है। धैर्य और संयम से काम लें। मई से अक्टूबर तक का समय बेहतरीन व्यतीत होगा। हालांकि एक- दो महीने अवसाद के भी हो सकते हैं। जो लोग रोजी-रोजगार की तलाश में हैं, उन्हें आशातीत सफलता प्राप्त होगी। अगर किसी प्रतिस्पर्धा में सम्मिलित हो रहे हैं तो परिणाम बहुत अच्छे रहेंगे।

जुलाई, अगस्त, सितंबर के महीने विशेष रूप से अच्छे रहेंगे। यदि नौकरी में बदलाव चाह रहे हैं या नौकरी की तलाश में हैं या कोई नया व्यवसाय प्रारंभ करने का प्लान बना रहे हैं तो ये महीने विशेष रूप से अच्छे हैं। नवंबर-दिसंबर के महीनों में कार्यस्थल पर व्यर्थ की उलझनें पेश आएंगी। किसी प्रोजेक्ट पर जिस पर आप काफी समय से कार्य कर रहे हैं, उसको लेकर मतभेद हो सकता है। पूंजी निवेश संबंध्ाी कार्य तब तक नहीं करना चाहिए जब तक स्थिति स्पष्ट न हो जाए। भ्रम की स्थिति में मित्रशुभचिंतकों के साथ परामर्श आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा।

क्या करें: यदि अनुकूल समय का भरपूर लाभ उठाएंगे, तो अपनी स्थिति में सुखद बदलाव ला सकते हैं।

क्या न करें: समय से पहले और किस्मत से ज्यादा नहीं मिलता। इस सूत्र वाक्य को इस साल किसी हाल में न भुलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *