गुरुग्राम पर कोरोना की दोहरी मार, संक्रमित मरीज और कंटेनमेंट जोन दोनों बढ़े

हॉटस्पॉट वाले इलाकों में भी वृद्धि हुई है। इन इलाकों की समीक्षा के बाद शुक्रवार को जिलाधीश एवं उपायुक्त अमित खत्री ने कंटेनमेंट जोन के नए आदेश जारी किए। जिले में अब संक्रमित इलाकों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है।

यह आदेश जिलाधीश ने जिला आपदा प्रबंधन समिति एवं कंटेनमेंट समीक्षा कमेटी की सिफारिश पर चर्चा के बाद जारी किए हैं। कंटेनमेंट प्लान का यह पांचवां आदेश है। इससे पहले संक्रमण की स्थिति के अनुसार चार आदेश जारी किए जा चुके हैं।

सर्वाधिक हॉट-स्पॉट गुरुग्राम ब्लॉक में : नए आदेशों के अनुसार सर्वाधिक हॉटस्पॉट गुरुग्राम ब्लॉक में हैं। शाहरी अंचल में 34 संवेदनशील इलाके हैं, जहां से अभी तक कोरोना के पॉजिटिव केस मिल चुके हैं, जबकि इससे पहले 8 मई को जारी हुए कंटेनमेंट प्लान में गुरुग्राम ब्लॉक में केवल 21 ही हॉटस्पॉट वाले क्षेत्र थे। नए आदेश में गुरुग्राम ब्लॉक के कंटेनमेंट जोन से केवल फाजिलपुर झाड़सा गांव को बाहर किया गया है। इसके अलावा इस ब्लॉक में 14 नए संवेदनशील इलाके जोड़े गए हैं। इससे हॉटस्पॉट की कुल संख्या 35 हो गई है।

सोहना ब्लॉक में केवल एक कंटेनमेंट जोन : नए आदेशों में सोहना ब्लॉक में केवल एक ही कंटेनमेंट जोन बचा है। इसमें शिव कुंड, भगत वाड़ा और ठाकुर वाड़ा मोहल्ला शामिल है।

गुरुग्राम ब्लॉक में जो 14 नए इलाके शामिल

नए कंटेनमेंट प्लान के अनुसार गुरुग्राम ब्लॉक में जो 14 नए इलाके जुड़े हैं उनमें कृष्णा कॉलोनी गली नंबर-9, डीएलएफ फेज-2 का एल ब्लॉक, छोटी माता मंदिर, डॉ. रोहिला क्लीनिक, सुनारो का मंदिर, डॉ. आजाद क्लीनिक, स्थल मंदिर व देवी की आंगनवाड़ी के साथ लगता क्षेत्र, बसई गांव में कमलेश आंगनबाड़ी के साथ लगते क्षेत्र, बसई एनक्लेव पार्ट वन, ओल्ड रेलवे फाटक व बसई गांव के बस स्टैंड के साथ लगते क्षेत्र, संतरा देवी स्कूल वाली गली, विकास नगर, रवि नगर गली नंबर 5, देवीलाल कॉलोनी गली नंबर 9, हरमिटेज हाउसिंग सोसाइटी डीएलएफ फेज 3, नाथूपुर गांव खेड़की दौला की ढाणी, वृद्ध आश्रम वाली गली बजघेड़ा, हनुमान मंदिर वाली गली बालियावास, शीतला कॉलोनी का ब्लॉक डी आदि शामिल है।

ऐसे बढ़ता गया संक्रमित क्षेत्र

1. कंटेनमेंट जोन का पहला आदेश 10 अप्रैल को आया था ’ इसमें 9 इलाके शामिल थे।

2. दूसरा आदेश 23 अप्रैल को जारी हुआ था । 9 में से 3 इलाके हटाकर 6 संवेदनशील इलाके बच गए थे।

3. तीसरा आदेश 4 मई को आया था कंटेनमेंट जोन की संख्या 24 हो गई थी

4. कंटेनमेंट प्लान का चौथा आदेश 8 मई को जारी हुआ था ’ कुछ पुराने इलाके हटने और कुछ नए इलाके जुड़ने के बाद संवेदनशील इलाकों की संख्या 25 हो गई थी।

5. पांचवा आदेश 15 मई को जारी किया गया है। संवेदनशील इलाकों की संख्या 35 हो गई है

पटौदी में एक भी कंटेनमेंट जोन नहीं

पटौदी ब्लॉक में संक्रमण की स्थिति में काफी सुधार आया है। हालात काबू आने पर नए आदेशों में पटौदी में एक भी कंटेनमेंट जोन नहीं बचा है्र जबकि पिछली सूची में यहां भी दो कंटेनमेंट जोन थे।

नौ नए मरीज मिले, 23 ठीक होकर घर लौटे

गुरुग्राम (का.सं.) | जिले में शुक्रवार को भी कोरोना के नौ संक्रमित मरीज मिले । पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर अब 179 हो गई है। शुक्रवार को एक अच्छी खबर यह रही कि पहले से उपचाराधीन 23 मरीज स्वस्थ भी हुए। इन मरीजों का अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा था। दोबारा लिए गए नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर शुक्रवार को इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक कुल 90 मरीज ठीक हो चुके हैं 89 का अभी भी इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन 9 लोगों की रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई उनमें से छह संक्रमित राजीव नगर के रहने वाले हैं। इससे पहले इसी इलाके से तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जिनके संपर्क में आने से यह छह लोग भी संक्रमित हुए। इसके अलावा एक-एक मरीज गांधीनगर, हरिनगर और बसई एन्क्लेव से मिला है। इनमें एक ऑटो ड्राइवर है जिसका सब्जी विक्रेता से संपर्क था। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को 211 नमूनों की जांच रिपोर्ट मिली। इनमें से 202 नमूने नेगेटिव और 9 नमूने ही पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले गुरुवार को जिले में चार संक्रमित मरीज मिले थे। संक्रमितों के लगातार बढ़ते आंकड़े ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है।

241 नमूने एकत्रित किए : शुक्रवार को 241 संदिग्धों के नमूने एकत्रित किए गए। 236 नमूने जिला स्वास्थ्य विभाग ने और 5 नमूने निजी लैब द्वारा लिए गए। अब तक विभाग कुल 9281 नमूने एकत्रित कर चुका है। इनमें से 8866 नमूने निगेटिव और 179 पॉजिटिव पाए गए है। 236 नमूनों की रिपोर्ट आने का स्वास्थ्य विभाग को अभी इंतजार है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *