सिवानी मंडी में सरसों  की खरीद शुरू : सचिव

गांव स्तर पर निर्धारित शैड्यूल के हिसाब से होगी खरीद, किसान दो पहचान पत्र की कॉपी तथा बैंक खाता नंबर लेकर आएं अनाज मंडी

सिवानी मंडी (दर्शनलाल असीजा) हरियाणा सरकार ने भारत सरकार द्वारा निर्धारित सर्मथन मूल्य 4200 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद शुरू कर दी गई है। सरसों की खरीद हैफेड के लिए कॉपरेटिव सोसायटी द्वारा अनाज मंडी सिवानी में खरीदी जा रही है।
मार्केट कमेटी सचिव विवेक पंघाल ने बताया कि सरसों की खरीद में किसानों को कोई असुविधा न हो इसके लिए गांव वाइज निर्धारित शैड्यूल के हिसाब से किसानों की फसल खरीदी जाएगी।

उन्होंने कहा कि चार अप्रैल को गांव धूलकोट, गैंडावास व बुद्धशैली तथा 5 अपै्रल को किकराल, देवसर, ढाणी सिलांवाली, लीलस, 6 अपै्रल को  झूंपा खुर्द व कलां, ढाणी भाकरां, कलाली, जैनावास के किसानों की सरसों खरीद की गई। उन्होंने कहा कि किसान अपनी सरसों सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार खरीद केन्द्र पर लाएं। सरसों में नमी की मात्रा 8 प्रतिशत से ज्यादा न हो। जिन किसानों को अपनी फसल में नमी की मात्रा की जांच करवानी है वो मार्केट कमेटी सिवानी कार्यालय में करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक किसान से सरकारी गुणवता अनुसार अधिकतम 25 क्विंटल सरसों प्रतिदिन दी हुई तिथि को खरीद की जाएगी। किसान अपना बैंक खाता संख्या आईएफएससी कोड के साथ व बैंक का नाम सहित लेकर मंडी में आए ताकि सरसों के समर्थन मूल्य की बैंक खाते में अदायगी की जा सके। किसान आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड की प्रति अपने साथ लाए। किसान अनाज मंडी में सरसों की फसल लाते समय मार्केट कमेटी से गेट पास अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *