सिलानी में स्कूली छात्राओं ने किया पर्यावरण एवं पशु संरक्षण विषय पर अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन

Spread the love

– डीएलएसए द्वारा राकवमावि सिलानी में आयोजित की जागरुकता प्रतियोगिता
– डीएलएसए सचिव अंकिता शर्मा ने स्कूली छात्राओं को किया संबोधित, भारतीय संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों के बारे में दी विस्तार से जानकारी
झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा रवि कुमार:- 
 जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा बुधवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ विद्यालय, सिलानी में वाद-विवाद एवं पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पर्यावरण संरक्षण व पशु संरक्षण विषय पर आयोजित स्पर्धाओं में कक्षा 6 से लेकर 12 तक की कुल 36 छात्राओं ने भागीदारी की।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम अंकिता शर्मा ने प्रतियोगिता के दौरान छात्राओं का उत्साहवर्धन किया और विजेता छात्राओं को सम्मानित किया। उन्होंने प्रतियोगिता के दौरान छात्राओं को संबोधित करते हुए बाल मैत्रीय कानूनी सेवाएं व संरक्षण के विषय में जानकारी दी। छात्राओं को संविधान के अनुच्छेद 14, 15(3), 21, 21ए, 23(1), 24 व 29 की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बाल श्रम अधिनियम, बाल विवाह निषेध अधिनियम आदि के विषय में विस्तार से समझाया।
श्रीमती अंकिता शर्मा ने सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया। स्कूली छात्राओं ने प्रतियोगिता के दौरान पर्यावरण एवं पशु संरक्षण विषयों पर अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हुए सराहनीय पेंटिंग बनाई। जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका ने छात्राओं को बाल  अधिकारों एवं बाल संरक्षण अधिनियमों के बारे में जानकारी दी। प्राचार्य राजबीर दहिया ने स्कूल की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि परिसर में पक्षियों के लिए भी दाना-पानी की व्यवस्था की गई है।
पेंटिंग प्रतियोगिता में कक्षा 11 वीं की तन्नु प्रथम स्थान पर रही वहीं कक्षा 10 वी आरती व कक्षा 8 वीं की अंजली द्वितीय स्थान पर और कक्षा 10 की किरण व कक्षा 8 वीं की तनीषा तृतीय स्थान पर रही। डिक्लेमेशन प्रतियोगिता में कक्षा 9 वीं की सोनिया प्रथम स्थान पर रहीं व द्वितीय स्थान पर कक्षा 11 वीं की निक्कु व सुमन रही  तथा तृतीय स्थान पर कक्षा 11 वीं की शीतल रहीं। इस अवसर पर सुनीता धनखड़, गायत्री देवी आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *