राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ : सीएमओ

– जिला में 1,37,341 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित

समाचार क्यारी,झज्जर, सुनील कुमार/हिमांशु:-

रविवार को अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झज्जर प्रांगण में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पल्स पोलियो कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डा.संजय दहिया द्वारा किया गया।

सीएमओ डा.दहिया ने पांच साल तक के बच्चे को पोलियो की दवा पिलाकर विधिवत रूप से जिला में इस अीिायान का शुभारंभ किया।

सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने आमजन से अपील की कि वे अपने 0 से 5 साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलवाएं।

सिविल सर्जन ने बताया कि पहले दिन सभी टीमें बूथ पर व दूसरे और तीसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी।

उप सिविल सर्जन (एनएच.एम/प्रतिरक्षण)डा.संजीव मलिक ने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला झज्जर में 644 टीमें, 150 मोबाइल टीमें व 21 ट्रांजिट टीमों का गठन जिले के सभी 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए किया गया है।

जिले में गठित सभी 644 टीमों द्वारा रविवार 31 जनवरी 2021 को अपने-अपने बूथो पर आएं व लाएं गए सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई।

सभी मोबाईल टीमें 150 मोबाईल टीम व 21 ट्रंजिट टीमें ) ईंट-भट्टों, निर्माणाधीन इमारतों व दूर दराज पर मिलने वाले सभी 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को दवा पिलाएगी और ट्रंजिट टीमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन अथवा भीड़ वाली जगहों पर बच्चो को दवा पिलाएगी।

सोमवार व मंगलवार, 1 व 2 फरवरी को सभी टीमें जिले के सभी घरों में घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाएंगी। जिले में लगभग 1,37,341 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्यालय से डा. विरेंद्र अहलावत, डिप्टी डायरेक्टर प्रतिरक्षण व चाइल्ड हैल्थ ने भी जिला में पल्स पोलियो अभियान का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर विशेष रूप से डा.सुनिता उप सिविल सर्जन, डा.निहाारिका अर्बन नोडल अधिकारी, डा.जय चिकित्सा अधिकारी, डा.रवि गोदारा, विरेंद्र औषधाकारक व अन्य अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *