सूचना, जनसंपर्क विभाग सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ा आमजन

  • ट्वीटर से भी वैरिफाई हो चुका है डीआईपीआरओ झज्जर का हैंडल, मिला ब्लू टिक
  • एनसीआर में तेजी से छोड़ी सूचना, जनसंपर्क विभाग के झज्जर कार्यालय ने अपनी छाप
  • समाचार क्यारी झज्जर, संजय शर्मा/ हिमांशु:-

  • हरियाणवी पारंपरिक लोक शैली में भजन मंडलियों, मंच संचालन व समाचार विज्ञप्तियों से अपनी पहचान रखने वाला सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा अब बदलते परिवेश के साथ बदलाव के नए दौर में अपनी भागीदारी सजगता से निभा रहा है। सूचना के व्यापक होते संसार में बीते एक वर्ष के दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा सोशल मीडिया यानि ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम व वाट्सएप का भी सक्रियता से इस्तेमाल कर रहा है। दिल्ली एनसीआर में झज्जर जिला में भी विभाग सोशल मीडिया पर अपनी परफार्मेंस से खूब चमक रहा है। अकेले ट्वीटर की बात करें तो झज्जर जिला में डीआईपीआरओ का ट्वीटर हैंडल तेजी से न केवल अपने फॉलोवर जुटा रहा है बल्कि साइबर सिटी गुरूग्राम और स्मार्ट सिटी फरीदाबाद जैसे जिलों की तुलना में बेहतर नजर आ रहा है। महानिदेशक पी.सी.मीणा की पहल पर विभाग ने नए प्लेटफार्म पर कदमताल शुरू की और कम समय में अधिक प्रभावी रूप से डिजीटल स्वरूप से झज्जर जिला को नई पहचान मिली।
  • डिजीटल प्लेटफार्म पर झज्जर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय (डीआईपीआरओ) ट्वीटर हैंडल जागरूकता मुहिम को निरंतर आगे बढ़ा रहा है। साइबर सिटी गुरूग्राम व स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के बाद गुरूवार को झज्जर जिला के ट्वीटर फॉलोवर्स की संख्या 3041 है जोकि शेष 20 जिलों की तुलना में सबसे अधिक है। अपने उद्देश्यों की सार्थकता को सिद्ध करते हुए डीआईपीआरओ ट्वीटर हैंडल के माध्यम से सरकार व जिला प्रशासन की योजनाओं व अन्य आवश्यक जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जन-जन तक सांझा किया जा रहा है।
    @dipro_jhajjar ट्वीटर हैंडल पर सूचनाएं जनहित में प्रदर्शित :
  • झज्जर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय के @dipro_jhajjar ट्वीटर हैंडल पर समयानुसार जारी की जा रही सरकार की योजनाओं व नीतियों के साथ ही जिला प्रशासन झज्जर द्वारा जनहित में जारी योजनाओं को निरंतर अपडेट किया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किए जा रहे अवलोकन पर देखा गया कि साइबर सिटी गुरूग्राम के विभागीय ज्वाइंट डायरेक्टर के ट्वीटर हैंडल पर 7282 व स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के 3965 फॉलोवर्स अब तक हैं जबकि झज्जर जिला 3041 फॉलोवर्स के साथ सरकार की नीतियों के प्रचार प्रसार में अग्रणी स्थान बनाए हुए है। ट्वीटर से झज्जर डीआईपीआरओ हैंडल को ब्लू टिक भी अधिकृत हैंडल के रूप में मिला है। झज्जर जिला की इस अग्रणी भूमिका के लिए विभाग के महानिदेशक पी.सी.मीणा ने झज्जर जिला की सक्रियता पर जिला प्रशासन टीम को बधाई भी दी है।
    अब तक की मौजूदा स्थिति जिलानुसार व फॉलोवर्स के साथ :
    जिला ट्वीटर फॉलोवर्स
  1. ज्वाइंट डायरेक्टर गुरूग्राम 7282
  2. डीआईपीआरओ फरीदाबाद 3965
  3. डीआईपीआरओ झज्जर 3041
  4. डीआईपीआरओ हिसार 2241
  5. डीआईपीआरओ रेवाड़ी 2110
  6. डीआईपीआरओ करनाल 1903
  7. डीआईपीआरओ फतेहाबाद 1803
  8. डीआईपीआरओ पलवल 1761
  9. डीआईपीआरओ चरखी दादरी 1498
  10. डीआईपीआरओ रोहतक 1485
  11. डीआईपीआरओ पानीपत 1452
  12. डीआईपीआरओ अंबाला 1238
  13. डीआईपीआरओ नूंह 1217
  14. डीआईपीआरओ कुरूक्षेत्र 1210
  15. डीआईपीआरओ सिरसा 1139
  16. डीआईपीआरओ कैथल 1126
  17. डीआईपीआरओ नारनौल 747
  18. डीआईपीआरओ सोनीपत 716
  19. डीआईपीआरओ भिवानी 659 और
  20. डीआईपीआरओ जींद 569
  21. डीआईपीआरओ पंचकूला 329
  22. डीपीआरओ यमुनानगर 39

वर्जन
” आधुनिकता के दौर में डिजीटल प्लेटफार्म जनमानस से जुडऩे का सशक्त माध्यम है। इसी माध्यम को प्रभावी रूप से आगे बढ़ाते हुए सूचना, जनसंपर्कएवं भाषा विभाग की ओर से सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। झज्जर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय की ओर से पारंपरिक लोक शैली के साथ ही प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया से सरकार व प्रशासन की सूचनाओं का संप्रेषण प्रभावी तरीके से किया जा रहा है। विभाग के महानिदेशक पी.सी.मीणा व डीसी जितेंद्र कुमार के निर्देशानुसार जिलावासियों को सरकार की जनहितकारी जानकारी देने के लिए पूरी सजगता बरती जा रही है।”

  • दिनेश कुमार, डीआईपीआरओ (कार्य.) झज्जर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *