कृषि मंत्री औ पी धनखड़ ने किया तीन दिवसीय पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ

– जिला नागरिक अस्तपाल द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की ली जानकारी
— कृषि मंत्री ने नागरिक अस्पताल को दी शव वाहन की सौगात
झज्जर, समाचार क्यारी, हिमांशु शर्मा, स्वती:- प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश ने रविवार को जिला नागरिक अस्पताल में तीन दिवसीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शिशु को पोलियो रोधी दवा पिलाकर शुभारंभ किया। तीन दिवसीय पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के दौरान जिला में 81 हजार 968 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है। पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए 598 स्थायी बूथ, 70 मोबाइल टीमें, और 20 ट्रांजिट टीमें बनाई गई है। अभियान को सफलतापूर्वक पूरा
करने के लिए कुल 2726 अधिकारी, कर्मचारी व अन्य सहयोगी अपना योगदान देंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि जिस तरह देश ने पोलियो से छुटकारा पाया है, इसी तरह अन्य जानलेवा बिमारियों से देश को मुक्त करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि देश में सडक़ हादसे और कै ंसर की बीमारी भी बड़ी सख्यां में जानलेवा साबित हो रहे हैं । यातायात नियमों की अवहेलना सडक़ हादसों का बड़ा कारण है, जबकि कैंसर की बिमारी  का कारण समय पर जागरूकता का अभाव है। कृषि मंत्री ने कहा कि  सडक़ हादसों में कमी लाने और कैंसर की रोकथाम के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ मीडिया और प्रबुद्घ समाज लोगों को जागरूक कर अहम रोल अदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि कैंसर की रोकथाम, रिसर्च और ईलाज के लिए बाढ़सा में राष्टï्रीय कैंसर संस्थान चालू हो गया है। कैंसर की बीमारी की रोकथाम और ईलाज की विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं अपने क्षेत्र मे शुरू होना बड़ी बात है।
—  एनसीडी प्रोग्राम के तहत शुगर,बीपी व कैंसर की निशुल्क जांच
कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने नागरिक अस्पताल में मिल रही चिकित्सा सुविधाओं व बिमारियों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की।
सीएमओ डॉ रणदीप पूनिया ने कैबिनेट मंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि एनसीडी कार्यक्रम के तहत तीस वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरूष व महिलाओं का शुगर , बी पी व
मुंह के कैंसर के स्क्रीनिंग टेस्ट किए जा रहे हैं । इसके  अतिरिक्त महिलाओं के लिए स्तन व बच्चादानी के कैंसर की जांच भी की जा रही है। इसके लिए सभी सब सेंटर पर सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि महिलाएं इन टेस्टों के लिए अपने नजदीक के सब  सेंटर पर एएनएम से मिलें। बिमारियों की रोकथाम के  लिए स्क्रीनिंग टेस्ट हैं। बीमारी मिलने पर रोगी आगे पीजीआई आदि में ईलाज के लिए भेजा जाता है।
— आयुष्मान भारत के तहत 41 हजार गोल्डन कार्ड बने
कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने सीएमओ से आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। सीएमओ ने बताया कि जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 41 हजार पात्र लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके  हैं।  जिला नागरिक अस्पताल में हिप व घुटना बदलने की सर्जरी भी सफलतापूर्वक की  जा रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना जरूरतमंदों के लिए नई उम्मीद लेकर आई है। जरूरतमंद को इस योजना का लाभ पूरी संवेदनशीलता के साथ दें। सरकार का प्रयास है कि सभी जरूरतमंदों को उच्च गुणवत्ता का ईलाज निशुल्क उपलब्ध हो।
—नागरिक अस्पताल को मिलेगा शव वाहन
कृषि मंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से पूछा कि अस्पताल में शव वाहन की व्यवस्था है। श्मशान घाट दूर हैं, निश्चित रूप से परेशानी होती है। सीएमओ ने बताया कि फिलहाल ऐसी व्यवस्था नहीं है। कृषि मंत्री औ पी धनखड़ ने उपायुक्त संजय जून को कहा कि एक शव वाहन की व्यवस्था जिला नागरिक अस्पताल में करें इसके लिए मैं अपने ऐच्छिक कोष धनराशि जारी करूंगा। यह बहुत जरूरी है। इस उपरांत उपायुक्त संजय जून ने चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की और जिला में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
शुभारंभ कार्यक्रम में उपायुक्त संजय जून, सीटीएम अश्वनी कुमार, सीएमओ डॉ रणदीप पूनिया, डिप्टी सीएमओ डॉ रणबीर सिंह, डॉ राकेश, डॉ कुलदीप, डॉ मनोज सहित अन्य मैडिकल अधिकारी व स्टॉफ सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *