भारत की पांच हजार साल पुरानी संस्कृति का प्रतीक योग : सुनीता चौहान

भारत की पांच हजार साल पुरानी संस्कृति का प्रतीक योग : सुनीता चौहान
झज्जर जिला मुख्यालय पर आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विधानसभा स्तरीय समारोह
महिला विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ
एसएसपी, एसडीसी सहित अनेक विशिष्टजन ने हजारों प्रतिभागियों के साथ जहांआरा बाग स्टेडियम में किया योगाभ्यास
झज्जर, समाचार क्यारी, संजय शर्मा/ रवी कुमार:- पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय झज्जर स्थित जहांआरा बाद स्टेडियम में विधानसभा स्तरीय समारोह का आयोजन हुआ। हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता चौहान ने मुख्य अतिथि के तौर पर दीप प्रज्ज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रवर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, बीजेपी के जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल सहित अनेक विशिष्टजन शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में भागीदार बने। जिला मुख्यालय पर हजारों की संख्या में उपस्थित प्रतिभागियों ने एक साथ योगाभ्यास कर कार्यक्रम को भव्य बना दिया।
हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से दुनिया भर में आज के दिन के योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। योग भारत की पांच हजार पुरानी संस्कृति का प्रतीक है। आज के दिन का इसलिए भी महत्व है कि वर्ष में सबसे बड़ा दिन 21 जून को ही होता है। उन्होंने हरियाणा में योग के व्यापक प्रसार के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी आभार जताया। साथ ही लोगों से अपील की अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें। योग से मन, आत्मा और शरीर स्वस्थ बनता है जिससे इंसान के जीवन में बहार आती है।
प्रवर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के कार्यक्रम में शामिल होना अत्यंत प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने भी योग को अपने जीवन में शामिल किया और नियमित योगाभ्यास से उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि तन और मन दोनों की शांति के लिए योग एक महत्वपूर्ण कार्य है। वहीं कार्यक्रम में स्वागत संबोधन अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान का रहा। उन्होंने कहा कि योग का अर्थ लोगों को जोडऩा है। भारतीय संस्कृति की इसी विशेषता के चलते दुनिया भर में आज देश का गौरव बढ़ा है।
आयुष विभाग की ओर से आचार्य बलदेव व आचार्य प्रवीण ने योगाभ्यास प्रक्रिया का संचालन किया। उन्होंने योग के प्रत्येक अभ्यास की विशेषता व शरीर को होने वाले लाभ की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि ने गुब्बारे भी छोड़े। जिला प्रशासन की ओर से मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री कांता देवी, अनिल मातनहेल के अतिरिक्त प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर शिखा, सीटीएम अश्वनी कुमार, डीएसपी भारती डबास, बीडीपीओ परमेंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. दलबीर राठी, डा. नरेश शर्मा, एएमओ डा. पवन देशवाल, तहसीलदार मुखत्यार सिंह, नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *