कांग्रेस मेरी मां है देश के लिए मेरे पूर्वजों ने कुर्बानी दी मैं उन्हीं की राह पर चल रहा हूं – संजीव भारद्वाज

पंचकूला ,समाचार क्यारी, कांग्रेस मेरी मां है देश के लिए मेरे पूर्वजों ने कुर्बानी दी मैं उन्हीं की राह पर चल रहा हूं यह कहना है कांग्रेस के नेता संजीव भारद्वाज का जिनके पूर्वज सोनीपत से पंडित रामधन जी बहुत बड़े स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में भूमिका निभाते हुए कई वर्ष जेल में बिताए । संजीव भारद्वाज ने काफी लंबे समय तक समाज सेवा करते हुए बताएं जिसके बाद 2002 में सक्रिय राजनीति का हिस्सा बनते हुए कांग्रेस से जुड़े समाचार के दफ्तर में एडिटर इन चीफ से बातचीत के कुछ अंश ।
मेरे सपनों का भारत
संजीव भारद्वाज से जब उनके सपनों के भारत के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि किसानों का भारत कैसा होगा जहां बच्चे बूढ़े जवान किसी को भी रोटी के बिना नहीं रहना पड़ेगा हर किसी को सर ढकने के लिए मकान मिलेगा और तन ढकने के लिए कपड़ा देश की हर नारी और हर बच्चा सुरक्षित महसूस करेंगे बच्चा चाहे गरीब हो या अमीर उसे शिक्षा का अधिकार मिलेगा गरीबी और अमीरी का इतना बड़ा अंतर खत्म होगा और देश का हर नागरिक सुकून की जिंदगी जिएगा ।
अपने गिरेबान में झांकने की जरूरत
संजीव ने आगे कहा कि अगर हमारे देश के सभी राजनेता और अभिनेता तथा सभी सफल व्यापारी एक बार अपने गिरेबान में झांके और अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को समझते हुए थोड़ा थोड़ा करके भी समाज के लिए अपना अंश दे तो हमारे देश की दशा और दिशा दोनों में बहुत बड़ी तब्दीली आई थी जरूरत है तो बस अपना फर्ज समझ कर उसे सही तरीके से निभाने की और मैं अपने हिस्से की सेवा तो समाज को देता ही रहूंगा लेकिन साथ में मेरी सोच के साथ मिलते हुए हर आदमी को अपने साथ आगे लेता चलूंगा और कारवां बढ़ाता जाऊंगा ।
आगे संजीव भारद्वाज से जब उनके सपनों के भारत में कांग्रेस के योगदान के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि मेरे सभी पूर्वज कांग्रेस में रहे कांग्रेस मेरी मां मेरा मानना है कि कांग्रेस कोई पार्टी के कुछ लोगों का समूह नहीं बल्कि एक विचारधारा है और कांग्रेस से जुड़ा हर व्यक्ति उस विचारधारा का अनुसरण करता है जैसे कि मेरे पूर्वजों ने किया और अब मैं कर रहा हूं । जहां तक बात है मेरे सपनों के भारत में कांग्रेस के योगदान की तो मैं बता दूं कि आज कांग्रेस की नीतियां देश को एक ऐसी दशा देने की है जहां सभी बराबर होंगे देश में स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी किसानों को न्याय मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *