भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल किया जाएगा रिहा : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना के पकड़े गए पायलट अभिनंदन को शांति का परिचय देते हुए शुक्रवार को रिहा किया जाएगा। खान के इस ऐलान से महज घंटे भर पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री खान भारत – पाकिस्तान के बीच तनाव दूर करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने को तैयार हैं। उनकी इस घोषणा की पाकिस्तानी सांसदों ने मेज थपथपा कर सराहना की।

 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते कहा, हम शांति संदेश के रूप में भारतीय पायलट को कल रिहा करेंगे।

 सूत्रों का कहना है कि भारत ने पहले ही कार्रवाई करने की बुद्धि देने पर विचार किया क्योंकि पाक ने मुंबई और पठानकोट में हमले में दिए गए सबूतों पर कार्रवाई नहीं की थी। हालांकि इन सबूतों में आतंकवादियों को पकड़ा गया था, ऑडियो दिए गए थे, पठानकोट में फारवर्ड पोस्ट को दी गई एक्सेस शामिल थे। बावजूद उसके उन्होंने की कार्रवाई नहीं की थी। वहीं पुलवामा के 13 दिन बाद भी पाकिस्तान इस हमले में जेश-ए-मोहम्मद भूमिका से इनकार कर रहे हैं।

 कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान पुलवामा आतंकी हमले पर भारत की तरफ से दिये गए डोजियर की जांच करेगा।

  जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से कहा गया है की, अगर भारतीय पायलट को वापस भेजने से तनाव कम होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने के लिये तैयार है।

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्वास जताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की स्थिति शीघ्र समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि उनके पास कुछ अच्छी खबरें हैं और अमेरिका दोनों परमाणु हथियार संपन्न देशों के बीच तनाव को घटाने में मदद करने का प्रयास कर रहा है।

  विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत ने पाकिस्तान को सख्त सन्देश देते हुए कहा है की विंग कमांडर अभिनंदन को कोई नुक्सान नहीं होना चाहिए, अगर ऐसा होता है तो हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा, अगर पाकिस्तान कमांडर अभिनंदन को बातचीत का आधार बना रहा है तो वह उसकी गलती है।

  सूत्रों के अनुसार भारत विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए पाकिस्तान से कोई सौदे बाजी नहीं करेगा।

  पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने बयान दिया है कि अगर भारतीय पायलट को वापस करने से दोनों देश के बीच तनाव कम होता है तो वह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात करने को तैयार हैं।

  नौसेना भी होगी सांझा प्रेस कॉन्फ्रेंस का हिस्सा।

  रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सभी सेना प्रमुखों के साथ चल रही बैठक पूरी हो चुकी है। बैठक में सीमा के हालात की जानकारी दी गई है।

 आज के लिए निर्धारित जम्मू-कश्मीर के पंचायत सदस्यों और पूर्व सैनिकों के प्रतिनिधियों के साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की बैठक रद्द।

 रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आज फिर तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक करने वाली है। जानकारी के मुताबिक रक्षामंत्री कल जम्मू-कश्मीर जाएंगी।

 भारत कभी भी पाकिस्तान पर हमला कर सकता है। भारत जमीन, समुद्र और हवा कहीं से भी हमला कर सकता है। पाकिस्तान लड़ाई नहीं चाहता है, लेकिन अपने देश की रक्षा करने को तैयार हैं हम : पाकिस्तानी विदेश मंत्री

 भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के जेट F16 का मलबा बरामद किया गया, जबकि पाकिस्तान के कल कहा था उसका कोई विमान क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *