वित्तीय लेन-देन के आरोप में पिछले साल मई में सीबीआई की गिरफ्त में आए पत्रकार उपेंद्र राय को जमानत

दिल्ली हाईकोर्ट ने संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के आरोप में पिछले साल मई में सीबीआई की गिरफ्त में आए पत्रकार उपेंद्र राय को जमानत दे दी है. हालांकि, वह जेल में ही रहेंगे क्योंकि इसी से संबंधित ईडी के एक मामले में वह न्यायिक हिरासत में हैं. जस्टिस संजीव सचदेवा ने राय की जमानत याचिका मंजूर कर ली. उन्होंने कहा कि वह 8 महीने से अधिक समय से जेल में हैं और मुकदमे में कुछ वक्त लगने की संभावना है.

जस्टिस ने कहा, मामले के गुण-दोष पर टिप्पणी नहीं कर रहा. तथ्यों और परिस्थितियों को समग्रता में देखते हुए और इस तथ्य पर विचार करते हुए कि याचिकाकर्ता 8 महीने से अधिक समय से हिरासत में है और मुकदमे में कुछ वक्त लग सकता है, इसलिए मैं संतुष्ट हूं कि नियमित जमानत के लिए याचिकाकर्ता ने अपना मामला बनाया है.

राय को सीबीआई ने 3 मई को संदिग्ध वित्तीय लेन-देन में शामिल होने और गलत सूचना देकर हवाई अड्डा से पास हासिल करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. हाई कोर्ट ने उनसे एक लाख रुपये का मुचलका और उतनी ही रकम की दो जमानत राशि भरने को कहा और जांच में बाधा नहीं पहुंचाने का निर्देश दिया.

अदालत ने कहा, याचिकाकर्ता की अगर किसी अन्य मामले में जरूरत नहीं हो तो उसे जमानत पर रिहा किया जाए. याचिकाकर्ता ऐसा कुछ भी नहीं करे जिससे मामले की जांच, मुकदमा या अभियोजन पक्ष के गवाहों को नुकसान पहुंच सकता हो. याचिकाकर्ता निचली अदालत की अनुमति के बिना देश छोड़कर नहीं जाए.

हाई कोर्ट ने उनसे जांच अधिकारी को जब भी जरूरत हो, उनके पास जांच के लिए उपस्थित होने को कहा. जस्टिस सचदेवा ने गौर किया कि दिसंबर 2018 में राय को सीबीआई द्वारा दर्ज एक अलग मामले में हाई कोर्ट की एक अन्य पीठ ने जमानत दी थी. उस मामले में कहा गया था कि इस बात को दर्शाने के लिए रिकॉर्ड में कोई सामग्री नहीं पेश की गई है कि वह उस प्राथमिकी में गवाह को प्रभावित कर रहा है. हाई कोर्ट ने इससे पहले पत्रकार को जमानत देने के निचली अदालत के आदेश को निरस्त कर दिया था.

राय को इससे पहले निचली अदालत ने आठ जून को सीबीआई मामले में जमानत दी थी, लेकिन राहत मिलने के कुछ ही देर बाद उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया था. राय के अतिरिक्त सीबीआई ने नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी राहुल राठौड़ और एयर वन एविएशन के सीएमडी आलोक शर्मा को मामले में गिरफ्तार किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *