बजट सत्र में विधायक पूछेंगे 285 सवाल

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र अगामी 22 फरवरी से शुरू होगा। यह दिल्ली की छठी विधानसभा का आठवां सत्र होगा, जो छह दिन चलकर 28 फरवरी को समाप्त होगा। इस दौरान 26 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। वहीं 25, 27 और 28 फरवरी को प्रश्नकाल होगा, जिसमें 285 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से 60 प्रश्न तारांकित और 225 गैर तारांकित होंगे। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में सोमवार को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी ने आठवें सत्र के बिजनेस पर विचार बैठक की।

इसमें तय किया गया कि वर्ष का पहला सत्र होने के नाते सत्र के पहले दिन 11 बजे उपराज्यपाल विधानसभा को संबोधित करेंगे। एलजी के संबोधन के आधे घंटे बाद सदन की औपचारिक बैठक शुरू होगी। दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय उपराज्यपाल के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करेंगे। समिति ने सिफारिश की है कि उपराज्यपाल के भाषण पर चर्चा करने के लिए सदन शनिवार 23 फरवरी को बैठेगा। उसी दिन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 201 आउटकम बजट भी प्रस्तुत करेंगे।

25 फरवरी को सिसोदिया दिल्ली का आर्थिक सर्वेक्षण 2018-2019 प्रस्तुत करेंगे। सिफारिशों के अनुसार उपमुख्यमंत्री 26 फरवरी को 11 बजे वार्षिक बजट पेश करेंगे। 27 और 28 फरवरी को यह चर्चा के बाद यह 28 फरवरी को विचार और पारित करने के लिए आएगा। बता दें कि यह बजट सत्र लोकसभा चुनाव की वजह से एक महीना पहले हो रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष बजट 55 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है। इसमें एक बार फिर से शिक्षा के क्षेत्र को सबसे ज्यादा बजट मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *